सार्थक दुर्गा पूजा: जिले के 23 पूजा पंडालों में बनाया गया टीकाकरण केंद्र, कोविड जांच भी होगी

सार्थक दुर्गा पूजा: जिले के 23 पूजा पंडालों में बनाया गया टीकाकरण केंद्र, कोविड जांच भी होगी

• केयर इंडिया की टीम कर रही है सहयोग
• शहरी क्षेत्र में 3, सोनपुर में 2 व प्रत्येक प्रखंड एक-एक टीकाकरण केंद्र स्थापित
• मेला घूमने के दौरान ले सकते “सुरक्षा का डोज”
• दुर्गा पूजा को सार्थक बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की पहल

Chhapra: दुर्गा पूजा को सार्थक रूप से मनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी इस बार विशेष पहल की है। जिले में बनाये गये पूजा पंडालों में विशेष टीकाकरण केंद्र स्थापित किया गया है। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के द्वारा केयर इंडिया के सहयोग से 23 स्पेशल टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिसमें शहरी क्षेत्र में 3, सोनपुर में 2 तथा अन्य सभी सभी प्रखंडों में एक-एक टीकाकरण केंद्र स्थापित किया गया है। इन सभी टीकाकरण केंद्रों पर सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक टीकाकरण किया जायेगा। मेला घूमने आने वाले लोग टीकाकरण कराकर खुद और अपने परिवार तथा समाज के लोगो को सुरक्षित करने में अपनी भागीदारी को सुनिश्चित करेंगे। केयर इंडिया के डीटीएल संजय कुमार विश्वास ने बताया दुर्गा पूजा पंडालों में बनाये गये टीकाकरण केंद्रों पर केयर इंडिया की टीम के द्वारा विशेष सहयोग किया गया है। टीकाकर्मी दल और वैक्सीन को छोड़कर सभी जिम्मेदारी केयर इंडिया की टीम को सौंपी गयी है। इस अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। सभी टीकाकरण केंद्रों को सुसज्जित किया गया है। आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। टीकाककर्मी दल की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

टीका लेकर त्यौहार मनाएं
सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने कहा त्योहारों के रंग में संक्रमण दस्तक देकर फीका न कर दें। इसको ध्यान में रखते हुए इस बार विभाग ने पहल की है। पूजा पंडालों में टीकाकरण की व्यवस्था की गयी है। जो भी व्यक्ति अभी तक टीकाकरण से वंचित हैं या दूसरा डोज नहीं ले पायें है उनसे अपील है कि टीकाकरण जरूर कराएं। टीका लेकर ही त्योहार को मनाएं। दोनों डोज लेने के बाद आप सुरक्षित हो सकते हैं। वैक्सीन का दोनों डोज लेना आवश्यक है।

सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गये
डीपीएम अरविन्द कुमार ने बताया कि दुर्गा पूजा विशेष टीकाकरण केंद्रों पर विभाग के टीकाकरण के प्रति आमजनों को आकर्षित तथा जागरूक करने के उद्देश्य से सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है। इसके साथ ही इसके साथ ही बैनर पोस्टर के माध्यम से टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता संदेश प्रदर्शित किया गया है ताकि अधिक से अधिक लोगों को प्रेरणा मिल सके। तीसरी लहर से बचाव के लिए टीकाकरण एक कारगर हथियार साबित हो सकता है।

कोविड जांच की भी सुविधा उपलब्ध

डीपीएम ने बताया कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये त्योहारी समय में विभाग विशेष सतर्कता बरत रहा है। पूजा के दौरान स्थानीय लोगों के साथ बड़ी संख्या बाहरी राज्यों से घर लौटे लोग प्रतिमा दर्शन व मेला देखने के मकसद से भ्रमण करते हैं। इस बार दुर्गा पूजा के दौरान जिला, अनुमंडल व प्रखंड स्तर पर विभिन्न पूजा पंडालों में कोरोना जांच व टीकाकरण का इंतजाम सुनिश्चित कराया जायेगा। सत्रों पर भीड़ नियंत्रण को लेकर सुरक्षा बल तैनात किये जायेंगे। साथ ही सत्र आयोजन से संबंधित सूचना का स्थानीय स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार कराया जायेगा।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें