बिना इन्टरनेट स्मार्टफोन पर चलेगा ‘फ्री टीवी’, DD ने शुरू की सेवा

बिना इन्टरनेट स्मार्टफोन पर चलेगा ‘फ्री टीवी’, DD ने शुरू की सेवा

नई दिल्ली(CT Technology Desk): देश की सार्वजनिक प्रसारक दूरदर्शन ने चार महानगरों सहित 16 शहरों में स्मार्टफोन के माध्यम से मुफ्त टीवी सेवाओं की शुरुआत की है. ऐसा स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या को आकर्षित करने के लिए किया गया है. यह सेवा 25 फ़रवरी से शुरू हो चुकी है.

फिलहाल यह सेवा दिल्ली, मुंबई, कोलकत्ता, चेन्नई, गुवाहाटी, पटना, रांची, कटक, लखनऊ, जालंधर, रायपुर, इंदौर, औरंगाबाद,भोपाल,बंगलुरु और अहमदाबाद में शुरू की गयी है.

कैसे देखे फ्री टीवी

इसके लिए OTG युक्त स्मार्टफ़ोन और टेबलेट में DVB-T2 डोंगल के माध्यम से चलती गाड़ियों में भी देखा जा सकेगा. इस सेवा का लाभ वैसे TV सेट के बगल में रह कर भी लिया जाता है जिनमे पहले से DVB-T2 ट्यूनर लगे हुए है. इन्हें Integrated Digital TV कहा जाता है. ये iDTV सोनी, पानासोनिक, सैमसंग आदि में उपलब्ध है.

कैसे करें उपयोग

यूजर को इसके लिए दूरदर्शन के सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा और डोंगल को स्मार्टफ़ोन और टेबलेट से जोड़ना होगा. इस सॉफ्टवेयर के इनस्टॉल हो जाने के बाद TV देखने के लिए इन्टरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी.

कौन कौन से चैनल देख सकेंगे

फिलहाल DD National, DD News, DD Bharati, DD Sports, DD Regional/DD Kisan इस सेवा की माध्यम से देख सकेंगे. यूजर को केवल डोंगल खरीदने के आलावे किसी तरह का खर्च नहीं लगेगा.

ऑनलाइन बिक रहे है डोंगल

इस सेवा का लाभ लेने के लिए DVB-T2 डोंगल की जरुरत पड़ेगी. यह डोंगल ऑनलाइन शोपिंग साईट पर से भी ख़रीदे जा सकते है.

 

Photo Courtesy: Prasar bharti Twitter

0Shares

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें