214 रनों के हारा भारत, पहली बार अफ्रीका ने भारत में जीता वनडे सीरीज

214 रनों के हारा भारत, पहली बार अफ्रीका ने भारत में जीता वनडे सीरीज

मुंबई: दक्षिण अफ्रीका ने पांचवे और वनडे सीरीज के अंतिम मैच में भारत पर 214 रनों की विशाल जीत दर्ज की. और भारत में पहली बार वनडे सीरीज अपने नाम किया. दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 438 रन बनाए। पारी में दक्षिण अफ्रीका के तीन खिलाड़ियों ने शतक ठोका क्विंटन डी कॉक ने 109, डु प्लेसी ने रिटायर्ड हर्ट 133 और एबी डीविलियर्स ने 119 रन बनाए. जवाब में भारतीय टीम 35.5 ओवर में 224 रन ही बनाकर सिमट गई . इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका की टीम 3-2 से सीरीज भी अपने नाम कर लिया.
भारत के खिलाफ एक बार फिर इस सीरीज में हाशिम अमला की खराब बल्लेबाजी जारी रही। उन्होंने 13 गेंदों में 23 रन की पारी भी खेली. डी कॉक ने एक बार फिर शानदार पारी खेली और भारत के खिलाफ पांचवां शतक जड़ दिया। इस सीरीज में ये उनका दूसरा शतक था। दूसरे विकेट के लिए डी कॉक ने डू प्लेसिस के साथ मिलकर 154 रनों की साझेदारी की.
इसके बाद शुरू हुआ एबी डीविलियर्स और फैफ डु प्लेसी का तूफान. दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 164 रनों की साझेदारी को किया, पैर में खिंचाव आने के कारण डु प्लेसी तो पवेलियन लौट गए. डीविलियर्स ने आउट होने से पहले 61 गेंदों पर 119 रनों की धुआंधार पारी खेली. इसके बाद बेहारदीन भी 16 रन बनाकर आउट हुए.

जवाब में उतरी भारतीय टीम को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा जो महज 16 रन बनाकर आउट हो गए. पिछले मैच में शतक बनाने वालो विराट कोहली इस मुकाबले में महज 7 रन पर आउट हुए. इसके बाद रबादा ने धवन को 60 और रैना 12 के स्कोर पर आउट हुए. अजिंक्य रहाणे 87 बनाकर आउट हुए वहीँ भारत को छठा झटका अक्षर पलेट के तौर पर लगा. इसके बाद हरभजन सिंह (0) स्टेन की गेंद पर कैच आउट हो गए। आठवां विकेट भुवनेश्वर कुमार के रूप में लगा धौनी 27 रन बनाकर ताहिर की गेंद पर आउट हुए और रबादा ने अमित मिश्रा के रूप में आखिरी विकेट हासिल किया.
द.अफ्रीका की तरफ से रबादा ने सर्वाधिक 4 विकेट झटके, इसके अलावा डेल स्टेन ने 3 विकेट, इमरान ताहिर ने 2 विकेट और काइल एबॉट ने 1 विकेट हासिल किया.

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें