खाद्य सुरक्षा से जुड़े लाभुकों को प्रत्येक महीने मिलेगा राशन, अनियमितता होने पर नपेंगे पदाधिकारी

खाद्य सुरक्षा से जुड़े लाभुकों को प्रत्येक महीने मिलेगा राशन, अनियमितता होने पर नपेंगे पदाधिकारी

SARAN: बिहार सरकार में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के मंत्री मदन सहनी ने सोमवार को सारण जिले विभिन्न गांवों में जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत दुकानों व गोदामों  का निरीक्षण किया. जिसके बाद उन्होंने असंतोष व्यक्त किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि कई जगहों पर लोगों को उचित राशन नहीं मिलता है साथ ही साथ कुछ जगहों पर निर्धारित दर से ज्यादा में अनाज बेचे जाने की शिकायत मिली.

निरीक्षण के बाद प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि लोगों की प्रत्येक शिकायत को दूर किया जाएगा और यह उनकी प्राथमिकता है.  खाद्य सुरक्षा से जुड़े लाभुकों को प्रत्येक महीने राशन मुहैया कराया जायेगा. लोगों को हर महीने अनाज निर्धारित दाम पर ही मिलेंगे. विधि व्यवस्था से एवं पारदर्शिता से कोई समझौता नहीं की जाएगी. उन्होंने बताया कि अनाज में वितरण में हेराफेरी करने वालों पर उचित कार्रवाई की जाएगी. इसमें अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

जन वितरण प्रणाली में अनियमितता रोकने के लिए उच्चतम तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा जिसमें ट्रांसपोर्टिंग क्र रहे गाड़ियों की ट्रैकिंग की जाएगी. साथ ही साथ श्री सहनी ने कहा कि अगर कोई जन वितरण प्रणाली विक्रेता किसी भी तरह के अनियमितता में दोषी पाया जाता है तो विक्रेता के साथ-साथ विभागीय पदाधिकारी भी दोषी माने जाएंगे Dso, MO, सप्लाई इंस्पेक्टर आदि पदाधिकारियों को भी दोषी माना जायेगा.

श्री सहनी ने बताया कि प्रत्येक अनुमंडल पदाधिकारियों को भी कई निर्देश दी गये हैं जिसमें उन्हें विभिन्न राशन दुकानों व कार्डधारियों की  ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी. जिससे उनका वार्षिक CR तैयार किया जाएगा. जिसमें दुकानों के निरिक्षण से लेकर अपात्र राशन कार्ड धारियों का कार्ड रद्द करना व पात्र लाभुकों को निर्गत करना है.

प्रेस वार्ता के दौरान जनता दल यूनाइटेड, सारण के जिलाध्यक्ष अल्ताफ आलम राजू, अमनौर विधायक सत्रुघन तिवारी, संतोष महतो, मो फिरोज सहित अन्य कार्यकता मौजूद थे.

0Shares
Prev 1 of 225 Next
Prev 1 of 225 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें