अगर आप रखते है स्टाइलिश बाल तो ये खबर है आपके लिए

अगर आप रखते है स्टाइलिश बाल तो ये खबर है आपके लिए

अगर आप रखते है स्टाइलिश बाल तो ये खबर है आपके लिए. गर्मी के दिनों स्टाइलिश बालों को अच्छा और सुन्दर  बनाये रखने के लिए निचे दिए गये उपाए आजमा सकते है. गर्मी के दिनों में स्टाइलिश बालों को संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है.
आयरन, विटामिन डी-2 और विटामिन-डी जरूर लें. कमियों को दूर करें और अपना प्रोटीन इंटेक भी बढ़ाएं. अंडे या सोया अपनी डाइट में शामिल जरूर करें. साथ ही हरी सब्जियां खाना भी बहुत फायदेमंद होता है.

आपको ऐसा हेयर कलर चुनना चाहिए जो आपकी परसनेलिटी पर पर जंचे और स्किन टोन के साथ मैच करे. अपनी आंखों के रंग अनुसार भी हेयर कलर चुना जा सकता है. कुछ एक्सपर्ट्स हालांकि सलाह देते हैं कि ग्रे कवर करने के लिए या स्टाइलिश लुक के लिए स्ट्रीकिंग अब आम है. कलरिंग एजेंट्स बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इन्हें कमजोर बना सकते हैं और हेयरफॉल का कारण भी बन सकते हैं. इसलिए बार-बार कलर करने से बचें.

कंडीशनर बालों को पोषण देते हैं. अलग-अलग हेयर टाइप्स के हिसाब से बाजार में बहुत-से कंडीशनर्स मिल जाएंगे जो केमिकल वाले बालों के ट्रीटमेंट के अनुसार भी होते हैं. अपने हेयर टाइप के मुताबिक कंडीशनर चुनें और बीच में हेयर स्पा भी लें.

बालों को ग्लॉसी लुक और शाइन देने के लिए होते हैं सीरम. जब भी बाल धोएं तब सीरम यूज करें. इन्हें बालों के सतह पर लगाया जाता है. जब भी बाल धोएं तब सीरम लगाएं. बाल धोने के बाद सीरम लगाने से उनमें टेक्चर और शाइन बढ़ जाती है.

वेट जेल और हेयर वैक्स जैसे प्रॉडक्ट्स जो स्टाइलिश लुक के साथ बालों को होल्ड भी करते हैं अब ज्यादा चलन में हैं. बालों को वॉल्यूम देने वाले प्रॉडक्ट्स भी मशहूर हो रहे हैं. अगर आपको लगता है कि जेल ड्राय हो जाते हैं तो बाजार में ऐसे प्रॉडक्ट्स भी हैं जो बालों को शेप में रखते हैं. उन्हें वेट लुक देते हैं और सॉफ्ट बनाए रखते हैं.

मेल-बॉल्डिंग का दूसरा नाम है ऐन्ड्रोजेनेटिक एलोपेशिया. बॉल्डिंग के भी बहुत से तरीके हैं. अगर बाल लगातर झड़ रहे हैं तो पहले इसे कम करने की कोशिश करें और अगर ज्यादा ही झड़ चुके हैं तो फिर बॉल्डिंग को फ्लॉन्ट करना शुरू कर दें. एक और तरीका है ट्रांसप्लांटिंग करवा लें.

अगर पूरी तरह से बॉल्ड नहीं है तो हेयर वीविंग का विकल्प भी है. एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि अगर उम्र 60 से कम हैं तो ट्रांसप्लांट ही बेहतर रहेगा.  बॉल्ड लुक भी ट्रेंड में और ये बुरा भी नहीं लगता है. पूरे बॉल्ड लुक के साथ फ्रेंच बियर्ड रख सकते हैं.

अलग-अलग तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स के साथ आप अपने बाल स्टाइल कर सकते हैं. बालों को स्टाइल करने के लिए भी बहुत से हेयर प्रॉडक्ट्स हैं. हेयर स्टाइल किसी के भी फेस-कट और परसनेलिटी से तय होती है, स्किन टोन से नहीं. हेयर स्टाइल चुनते हुए स्टाइलिस्ट से भी सलाह ली जा सकती है. ऐसी स्टाइल चुनें जो आपके फेस-कट पर सबसे ज्यादा जंचती हो.

बहुत से एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि हफ्ते में कम से कम एक बार बालों में तेल डालकर स्कैल्प की मसाज करें. वहीं कुछ कहते हैं कि तेल से ज्यादा फायदा स्कैल्प की मसाज करने से फायदा होता है. ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होता है जिससे बालों की ग्रोथ तेजी से होती है. इसलिए स्कैल्प की रेग्युलर मसाज करें.

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें