आयकर विभाग नई ई-फाइलिंग पोर्टल करेगा लॉन्च

आयकर विभाग नई ई-फाइलिंग पोर्टल करेगा लॉन्च

नई दिल्ली: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट देशभर के करदाताओं के लिए एक नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इस नए ई-फाइलिंग वेब पोर्टल को अगले महीने यानी जून की सात तारीख को लांच किया जा सकता है। इस पोर्टल का इस्तेमाल इनकम टैक्स रिटर्न करने के साथ ही टैक्स से संबंधित अन्य कार्यों में भी किया जा सकेगा। 
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अनुसार नए वेब पोर्टल को लॉन्च करने के पहले 1 जून से 6 जून तक पुराने वेब पोर्टल पर कामकाज को पूरी तरह रोक दिया जाएगा। 6 दिन के ट्रांजिशन पीरियड के बाद 7 जून से नए पोर्टल की शुरुआत हो जाएगी। अभी incometaxindiaefiling.gov.in के जरिए इनकम टैक्स की ई फाइलिंग की जाती है, लेकिन बदलाव के बाद इस पोर्टल की जगह 7 जून से इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आधिकारिक वेबसाइट incometax.gov.in हो जाएगी। 
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सिस्टम विंग की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी में बताया गया है कि 1 जून से 6 जून के बीच पुराने पोर्टल से नए पोर्टल पर डेटा शिफ्टिंग करने का सारा काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद 7 जून से नए पोर्टल को शुरू कर दिया जाएगा। आयकर विभाग की ओर से बताया गया है कि पुराने पोर्टल से नए पोर्टल में शिफ्ट होने की वजह से अगले महीने के शुरुआत में 1 जून से 6 जून के बीच करदाता मौजूदा पोर्टल पर लॉगिन नहीं कर सकेंगे, लेकिन एक बार नए पोर्टल का काम शुरू हो जाने के बाद 7 जून से टैक्स से संबंधित सभी काम नए पोर्टल पर निपटाए जा सकेंगे। 
उल्लेखनीय है कि ई-फाइलिंग पोर्टल का इस्तेमाल करदाता द्वारा अपने व्यक्तिगत या बिजनेस कैटेगरी के इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए किया जाता है। वहीं आयकर अधिकारी इस पोर्टल का इस्तेमाल नोटिस जारी करने या करदाताओं से उत्तर प्राप्त करने तथा करदाताओं के सवालों का जवाब देने के लिए करते हैं। इसके साथ ही आयकर अधिकारी टैक्स असेसमेंट, टैक्स एग्जम्पशन, अपील और पेनाल्टी जैसे आदेशों की जानकारी भी इसी पोर्टल के जरिए देते हैं। अभी तक ये काम मौजूदा पोर्टल incometaxindiaefiling.gov.in पर ही हो रहा है, लेकिन 7 जून से ये काम नए पोर्टल पर शुरू हो जाएगा। 

 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें