अगले एक साल में देश से खत्म हो जाएंगे सभी टोल प्लाजा: नितिन गडकरी

अगले एक साल में देश से खत्म हो जाएंगे सभी टोल प्लाजा: नितिन गडकरी

New Delhi: केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अगले एक साल में सभी टोल प्लाजा खत्म कर दिए जाएंगे। लोकसभा में गुरुवार को पूछे गए एक सवाल के जवाब में गडकरी ने कहा कि सरकार अगले एक साल में सभी टोल प्लाजा को खत्म करने की योजना बना रही है, क्योंकि अब टोल प्लाजा का सारा काम तकनीक के जरिए होगा।

अब गाड़ियों में लगाया जाएगा GPS सिस्टम

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय ऐसी तकनीक पर काम कर रहा है जिसमें आप जिस जगह से राष्ट्रीय राजमार्ग पर चढ़ेगे, वहां जीपीएस की मदद से कैमरा आपकी फोटो लेगा और जहां आप राजमार्ग से उतरेंगे वहां की फोटो लेगा, इस तरह उतनी ही दूरी का टोल चुकाना होगा। तकनीक की मदद से लोगों को उतना ही टोल चुकाना होगा, जितना वो सड़क पर चलेंगे। साथ ही अब गाड़ियों में GPS सिस्टम लगाया जाएगा, जिसकी मदद से टोल शुल्क का भुगतान हो सकेगा और इसके बाद शहर के अंदर इस तरह के टोल की जरूरत नहीं होगी।

93 फीसदी गाड़ियां FASTag का उपयोग कर टोल का करती हैं भुगतान

दरअसल, बसपा के सांसद दानिश अली ने यूपी के हापुड़ स्थित गढ़ मुक्तेश्वर के पास सड़क पर नगर निगम की सीमा में टोल प्लाजा होने का मुद्दा उठाया था। इसका जवाब देते हुए गडकरी ने कहा कि यह निश्चित तौर पर गलत है। कई शहरों के भीतर टोल पहले बनाए गए। यह गलत है और अन्यायपूर्ण है। एक साल में ये टोल भी खत्म हो जाएगा। इस तरह के टोल में चोरियां बहुत होती थीं।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि टोल प्लाजा खत्म होगा लेकिन टोल देना होगा। गडकरी ने बताया कि 93 फीसदी गाड़ियां FASTag का उपयोग कर टोल का भुगतान करती हैं।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें