तीसरा चरण: बिहार के पांच लोकसभा सीटों पर हो रहा मतदान

तीसरा चरण: बिहार के पांच लोकसभा सीटों पर हो रहा मतदान

पटना: बिहार में तीसरे चरण में मधेपुरा, सुपौल, अररिया, खगड़िया और झंझारपुर लोकसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं. इसमें कुल 82 उम्मीदवारों का भविष्य दांव पर है. इस चरण में एनडीए की ओर से जेडीयू ने तीन, बीजेपी और एलजेपी ने एक-एक प्रत्याशी खड़े किए हैं. जबकि विपक्षी गठबंधन में आरजेडी तीन और कांग्रेस और वीआईपी एक-एक सीट की दावेदार है.

मधेपुरा में 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुकाबला तीन प्रमुख उम्मीदवारों के बीच माना जा रहा है. आरजेडी के शरद यादव, जेडीयू के दिनेश चंद्र यादव और वर्तमान सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के बीच है. पप्पू यादव ने आरजेडी के टिकट पर जेडीयू के उम्मीदवार शरद यादव को पटखनी दी थी. हालांकि इसबार मुकाबला थोड़ा बदला हुआ है. दरअसल पप्पू यादव आरजेडी छोड़ चुके हैं और शरद यादव जेडीयू छोड़ आरजेडी से मैदान में हैं. जबकि जेडीयू के दिनेशचंद्र यादव पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

सुपौल लोकसभा सीट से कुल 20 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन असली मुकाबला कांग्रेस की सांसद रंजीत रंजन और जेडीयू के दिलेश्वर कामत के बीच है. रंजीत रंजन महागठबंधन की ओर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. जबकि कामत जेडीयू के टिकट पर एनडीए के उम्मीदवार हैं. दूसरी बार दोनों आमने-सामने हैं. पिछले चुनाव में रंजीत रंजन ने दिलेश्वर कामत को हराय दिया था.

झंझारपुर लोकसभा सीट पर जेडीयू के रामप्रीत मंडल और आरजेडी के गुलाब यादव के बीच मुकाबला माना जा रहै है. लेकिन देवेंद्र प्रसाद यादव के मैदान में आ जाने से मुकाबला कड़ा हो गया है. देवेंद्र यादव यहां से पांच बार सांसद रह चुके हैं.

अररिया लोकसभा सीट पर कहने को तो 12 प्रत्याशी मैदान में हैं, लेकिन यहां एनडीए की ओर से बीजेपी के प्रदीप कुमार सिंह और महागठबंधन की ओर से वर्तमान सांसद सरफराज आलम के बीच ही कड़ा मुकाबला माना जा रहा है. बीते उपचुनाव में सरफराज मे 60 हजार मतों के अंतर से जीत हासिल की थी.

खगड़िया के चुनावी समर में सन ऑफ मल्लाह के नाम से मशहरू मुकेश सहनी मैदान में हैं. वे महागठबंधन की ओर से विकासशील इंसान पार्टी के उम्मीदवार हैं. उनके सामने एलजेपी के महबूब अली कैसर मैदान में हैं. एलजेपी एनडीए का हिस्सा है और वीआईपी महागठबंधन का. ऐसे में मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें