डीपीई प्रशिक्षित शिक्षको के मिलेगा प्रशिक्षण की तिथि से लाभ, डीपीओ ने जारी किया पत्र

डीपीई प्रशिक्षित शिक्षको के मिलेगा प्रशिक्षण की तिथि से लाभ, डीपीओ ने जारी किया पत्र

Chhapra: जिले के सरकारी विद्यालयों में कार्यरत डीपीई प्रशिक्षित नियोजित शिक्षकों को प्रशिक्षण की तिथि से वेतनमान का लाभ मिलने का रास्ता साफ हो गया है.

बुधवार को जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना सुनील गुप्ता ने परिवर्तनकारी शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष समरेंद्र बहादुर सिंह द्वारा दिए गए आवेदन एवं प्रमाण के आलोक में डीपीई प्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षण की तिथि से वेतन देने का पत्र जारी कर दिया गया. डीपीओ द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि सभी शिक्षा पदाधिकारी अपने प्रखंड के डीपीई प्रशिक्षित शिक्षकों के वेतन विपत्र का निर्धारण करते हुए उसे सेवा पुस्तिका में अद्यतन करें.

श्री गुप्ता ने कहा है कि इस दौरान सभी तथ्यों की जांच कर ले अन्यथा त्रुटि होने की सारी जवाबदेही शिक्षा पदाधिकारियों की होगी.

इस पत्र को लेकर हर्ष जताते हुए परिवर्तनकारी शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष समरेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि शिक्षा विभाग बिहार सरकार के संयुक्त सचिव विनोद कुमार सिंह द्वारा विगत 30 मार्च को संकल्प पत्र जारी किया गया. जिसमें स्पष्ट रूप से डीपीई प्रशिक्षित शिक्षकों के संदर्भ में दिशा निर्देश दिया गया है.

श्री सिंह ने कहा कि 2 वर्षीय प्रशिक्षण उत्तीर्ण होने की तिथि से प्रशिक्षित वेतनमान को लेकर जारी इस संकल्प में बताया गया है कि राज्य के 1, 52, 221 अप्रशिक्षित शिक्षकों को इग्नू के माध्यम से डीपीई द्वारा प्रशिक्षित किया गया. लेकिन एनसीटीई ने इसे मान्यता नहीं दी, जिसके बाद एनसीटीई और एचआरडी की वार्ता हुई.

जिसमें 6 माह के संवर्धन कोर्स को पूरा करने की शर्त के साथ अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित की मान्यता देने घोषणा की गई. जिसको लेकर बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा अपने पत्र 16 दिसंबर 2013 में कहा गया कि सोमा की संवर्धन कोर्स पूरा करने वाले डीपीई (प्रशिक्षित शिक्षक) प्रशिक्षित शिक्षक माने जाएंगे जिसके बाद माननीय न्यायालय में परिवाद दायर किया गया. अंततः सरकार द्वारा दायर एसएलपी डायरी को 14 दिसंबर 15 को खारिज कर दिया गया.

श्री सिंह ने कहा है कि सभी शिक्षक अपने वेतन को अधतन कराते हुए सेवा पुस्तिका को भी अधतन कराए. जिसके बाद बकाया वेतन भुगतान की प्रक्रिया शुरू होगी.

0Shares
Prev 1 of 235 Next
Prev 1 of 235 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें