पर्यवेक्षण गृह के जीर्णोद्धार कार्य को 15 दिनों में पूर्ण करने के जिलाधिकारी ने दिए आदेश

पर्यवेक्षण गृह के जीर्णोद्धार कार्य को 15 दिनों में पूर्ण करने के जिलाधिकारी ने दिए आदेश

Chhapra: जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित गाईड लाईन के आलोक में समन्वय स्थापित कर कार्य किये जाएँ. जिलाधिकारी के द्वारा जिले में संचालित सभी गृहों, बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय परिषद् के कार्यों की समीक्षा भी की गयी.

जिलाधिकारी के द्वारा पर्यवेक्षण गृह हेतु भवन निर्माण के लिए विष्णुपुरा में आवंटित भूमि के सम्बंध में अंचलाधिकारी सदर को जरूरी निदेश दिया गया तथा रेडक्राॅस भवन में संचालित पर्यवेक्षण गृह के जीर्णोद्धार के कार्य को 15 दिनों के पूर्ण करा लेनें का निदेश सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई को दिया गया.

बालगृह एवं बालिका गृह में एक-एक शिक्षक की प्रतिनियुक्ति करने का निदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी को देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि प्रतिनियुक्त शिक्षक इन गृहों में जायें इसकी नियमित अनुश्रवण करें. सिविल सर्जन के द्वारा बताया गया कि इन गृहों में रह-रहे बच्चों की नियमित जाँच हेतु एक चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति की गयी है जो प्रत्येक शनिवार को वहाँ बच्चों की जाँच करते हैं. बालगृह संचालक के द्वारा बताया गया कि वहाँ 40 बच्चे रह रहे हैं. बालिका गृह में 15 बाच्चियाँ रह रही है.

बैठक में उपस्थित सभी संबंधित पदाधिकारियों एवं संचालको को जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि गर्मी के असर को देखते हुए बच्चों पर विशेष नजर रखी जाय ताकि बच्चों को कोई परेशानी नहीं हो, इन गृहों में ठण्डे पेयजल की व्यवस्था करायी जाय और विभाग से वार्ता कर कूलर भी उपलब्ध करायी जाय.

जिलाधिकारी ने कहा कि पदाधिकारी इन केन्द्रो का नियमित भ्रमण करें और बच्चो के साथ कुछ समय भी व्यतीत करें. जिलाधिकारी द्वारा बाल श्रम के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान को और गति देने का निदेश दिया गया. श्रम अधीक्षक के द्वारा बताया गया कि अभी तक छः बच्चों को बालश्रम से मुक्त कराया गया है. जिने बाल गृह में रखा गया है. इससे संबंधित 5 नियोजकों के विरूद्ध प्राथमिकी भी दर्ज करायी गयी है.

बैठक में अनुमण्डल पदाधिकारी सदर लोकेश कुमार मिश्र, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय, सिविल सर्जन, श्रम अधीक्षक, सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षक इकाई, बालसंरक्षण पदाधिकारी, चाइल्ड लाइन के पदाधिकारी, भाभा, बाल गृह, बालिका गृह, पेर्यवेक्षण गृह के संचालक आदि उपस्थित थे.

0Shares
Prev 1 of 225 Next
Prev 1 of 225 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें