थोड़ा वक्त बदला, थोड़े हम बदलें, लेकिन आपको हमेशा आगे रखते हुए ‘छपरा टुडे’ ने पूरे किए तीन साल

थोड़ा वक्त बदला, थोड़े हम बदलें, लेकिन आपको हमेशा आगे रखते हुए ‘छपरा टुडे’ ने पूरे किए तीन साल

वो साल 2012 था जब हमने Chhapra Today नाम के फेसबुक पेज के ज़रिए आप तक ख़बरें पहुंचाने की एक छोटी की कोशिश की थी. मक़सद सिर्फ एक था कि क्यों ना छपरा और इस ज़िले के आसपास हो रही घटनाओं को एक माध्यम के ज़रिए उन लोगों तक पहुंचाया जाए जो अपने घर और अपने इलाके से दूर किसी अन्य राज्य या देश में रह रहे हों.

ct first logo
छपरा टुडे के शुरूआती दिनों में हमारा लोगो 

 जल्द ही हमारी इस छोटी सी कोशिश को अच्छी प्रतिक्रिया भी मिलने लगी. धीरे-धीरे इस फेसबुक पेज से काफी लोग जुड़ने लगे. इस पेज के ज़रिए हमें जो प्रतिक्रियाएं मिली वो काफी चौंकाने वाली थीं. सबने इस प्रयास की भरपूर सराहना की और इसे और विस्तार देने के सुझाव आने लगे. लोगों से मिल रही प्रतिक्रियाओं और सुझावों ने हमारे इरादों को और मज़बूती दी. 

ये वो दौर था जब छपरा जैसे शहरों में दैनिक खबरों के लिए लोग या तो टीवी चैनल या अखबारों पर निर्भर होते थे. ज्यादातर लोगों को डिजिटल मीडिया के बारे में पता नहीं था. लोग प्रादेशिक और अपने शहर की खबरों के लिए अखबार में आने वाले शहर के दो पन्नों पर निर्भर होते थे. शहर से या देश से बाहर रहने वाले छपरावासियों तक तो ये खबरें पहुंच भी नहीं पाती थीं.

उस दौर में हमने ये फैसला किया कि छपरा टुडे के इस फेसबुक पेज को और विस्तार दिया जाना चाहिए. 22 मार्च 2013 को पहली बार छपरा टुडे की वेबसाइट www.chhapratoday.com लॉन्च हुई. शहर के कई गणमाण्य लोगों और समाज के वरिष्ठ लोगों ने हमारे इस प्रयास की काफी सराहा. धीरे-धीरे शहर और प्रखंडों से भी हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिलने लगी.

12118801_909028152486343_5142607071480681208_n
मौजूदा लोगो

 छपरा टुडे वेबसाइट और फेसबुक पेज के ज़रिए शहर और ज़िले की खबरें देश-विदेश तक पहुंचने लगी. देश के बाहर रह रहे कई छपरावासियों ने भी हमारे इस प्रयास की काफी सराहना की और हमें कई सुझाव भी भेजे. हमारे पाठकों ने हमारे कई कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा भी लिया. जैसे जैसे वक्त बीतता गया हमारी पहुंच और पकड़ और मज़बूत होते चली गई. प्रशासन और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच भी छपरा टुडे एक नई पहचान के रूप में उभरा.

हमने इस दौरान कई ऐसी खबरें लोगों के सामने रखी जिसे समााजिक रूप से लोगों के सामने लाना ज़रूरी था. हमने शहर और ज़िले से जुड़ी कई समस्याओं को लोगों के सामने लाया और प्रशासन तक लोगों की आवाज़ पहुंचाने का माध्यम बने. हम हमेशा निष्पक्ष पत्रकारिता करते रहे और आगे भी करते रहेंगे.

हमारा मकसद कभी किसी की नकल करना या किसी को फॉलो करना नहीं रहा. हमने हमेशा पत्रकारिता के स्तर और ताकत को ध्यान में रखते हुए काम किया. इस दौरान हमें कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ा लेकिन हम अपने पाठकों के प्यार और स्नेह की वजह से डटे रहे और उम्मीद है कि आगे भी ये जज्बा बरकरार रहेगा.

पाठकों की ज़रूरतों और सुझावों का सम्मान करते हुए बीते साल नंवबर में हम छपरा टुडे की वेबसाइट को एक नए अवतार में लेकर आए. जिसमें हमने शहर के साथ साथ देश, राज्य, प्रखंड, ऑटो, टेक्नोलॉजी, खेल, मनोरंजन, संपादकीय और छात्रों से जुड़ी खबरों को विशेष तौर पर जगह दी. हमारा मकसद था कि हमारे शहर और ज़िले के लोग किसी भी तरह की खबर और जानकारी से अछूते ना रहें.

इस सफ़र में हमने पत्रकारिता के कई आयाम देखे है. इस दौरान संघर्ष और असफलताएँ हमने भी कई बार देखी. इस बदलती दुनिया से हमने बहुत कुछ सीखा पर हमने ख़बरों की सच्चाई से कभी समझौता नहीं किया. संवेदनशील ख़बरें और भावनाओं से ओत-प्रोत हमारी रिपोर्ट्स को सबने सराहा.

साक्षात्कार और स्पेशल स्टोरी के माध्यम से हमने उन लोगों को समाज से रूबरू कराया जो वाकई प्रतिष्ठा और सम्मान के साथ-साथ सुविधाओं के हकदार थे.

कुष्ठ बस्ती का सुशील कुमार हो या अपने कैंसर पीड़ित पिता के ईलाज के लिए ठेले पर पकौड़े बेचती लक्ष्मी की स्टोरी हमने बड़ी प्रमाणिकता और दृढ़ता के साथ समाज के सामने इनके संघर्ष को एक परिणाम में परिवर्तित करने का प्रयत्न किया.

अब हमें देखते देखते तीन साल बीत गए. थोड़ा वक्त बदला है, थोड़े हम बदले हैं लेकिन ‘आपको’ हमेशा आगे रखते हुए हमने सफलतापूर्वक तीन साल पूरे कर लिए. आने वाले समय में भी हम उम्मीद करते हैं कि हम इसी तरह आपकी सेवा में लगे रहेंगे.

यकीन मानिए, हमारी पूरी टीम पूरी निष्ठा के साथ इस काम में लगी हुई है, आप यूं ही अपना स्नेह हम पर बनाए रखिए. चाहे आप दुनिया के किसी कोने में रहते हों, छपरा टुडे, आपके शहर को आप तक पहुंचाता रहेगा. हमारे बीच बस एक क्लिक की दूरी है. 🙂

छपरा टुडे की पूरी टीम की ओर से आप सभी का तहे दिल से शुक्रिया.

सुरभित दत्त सिन्हा
मैनेजिंग एडिटर, छपरा टुडे (www.chhapratoday.com)

अपने बहुमूल्य सुझाव आप हमें editor@chhapratoday.com, chhapratoday@gmail.com पर भेज सकते है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें