सर्वार्थ सिद्धि योग में होगी हिन्दू नववर्ष विक्रम संवत्सर की शुरुआत

हिन्दू नव वर्ष की शुरुआत चैत्र माह के शुक्लपक्ष के प्रतिपदा तिथि से होगी। नए संवत्सर 2081 का नाम पिंगल है, नए वर्ष के राजा मंगल तथा मंत्री शनि रहेंगे। मंगल और शनि इन दोनो ग्रह को एक साथ रहना ठीक नहीं होता है.

09 अप्रैल 2024 दिन मंगलवार से नया साल का आरम्भ होगा. ज्योतिष गणना के अनुसार इस साल नए की शुरूआत सर्वार्थ सिद्धि योग तथा अमृत सिद्धि योग का संयोग बन रहा है।  इस दिन से नए हिन्दू पंचांग की शुरुआत होती है .

इस तिथि से व्रत त्योहार हिन्दू पंचांग के अनुसार आरंभ हो जाता है. संवत के धन के स्वामी मंगल रहेंगे. दुर्गेश शनि, धान्येश चंद्रमा, फलेस शुक्र, रसेश गुरु, नीरसेश मंगल, मेघेशो शनि रहेंगे। नए संवत्सर के पहले दिन रेवती नक्षत्र तथा शुभ योग रहेगा। जो बहुत ही शुभ है। इस दिन चंद्रमा गुरु की राशि मीन में रहेंगे शनि, चन्द्रमा, सूर्य, शुक्र ग्रह की युति मीन राशि में बन रहा है। इस दिन को अलग अलग नाम से भी जाना जाता है। 

इस दिन ब्रह्मा ने सृष्टि की रचना की थी। साथ ही सतयुग का आरम्भ भी इसी दिन से हुआ था. भगवान राम का राज्याभिषेक भी हुआ था. इस दिन से बसंत नवरात्रि का आरंभ हो जाता है। इसलिए इस तिथि को अत्यंत महतवपूर्ण माना जाता है। सभी शुभ कार्य का आरंभ इस दिन से करते है.

कैसा रहेगा नया संवत्सर
नए संवत् में शनि और मंगल एक साथ होने से एक दुसरे से मतभेद बना रहेगा। छोटी -छोटी बात पर एक दुसरे को खिचाव करेगे, लेकीन लोग पूजा -पाठ में ध्यान रखेगे। इस समय व्यक्ति के बौधिक क्षमता का विकाश होगा. राजनितिक क्षेत्र में एक दुसरे पर आरोप -प्रति आरोप लगा रहेगा. राज्य अधिकारो को लेकर मतभेद बनेगा. सीमाओं को लेकर विवाद बन सकता है. शेयर बाजार में वृद्धि होगा अर्थव्यवस्था अनुकूल स्थिति में रहेगा. मौसम ठीक नहीं रहेगा लेकिन बीच बीच  में पठारी भागो में आपदा होगा.

नए संवत्सर में क्या करे
नए संवत्सर के दिन अपने घर की सफाई करे। स्नान करके अपने आराध्य देव तथा कुल देवता का पूजन करे। घर में मुख्य दरवाजे पर तोरण लगाए साथ ही स्वस्तिक बनाये. अपने घर पर केशरी रंग का धर्म का ध्वजा विधिपूर्वक पूजा पाठ करके घर की आगे लगाये. इस दिन घर में हवन करने से वास्तुदोष के साथ ही ग्रहों का दोष बना हुआ था वह दूर होगा, ब्राह्मण को भोजन कराए, तिलक लगाए आपके सभी रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे.

नए संवत्सर के दिन क्या नहीं करे

नए संवत्सर के दिन सयम से रहे शुद्ध भोजन करे इस दिन किसी से पैसा का लें देन नहीं करे.

ज्योतिषाचार्य संजीत कुमार मिश्रा
ज्योतिष वास्तु एवं रत्न विशेषज्ञ
8080426594/9545290847

0Shares
A valid URL was not provided.