जाम की समस्या से त्रस्त छपरावासी, दिन प्रतिदिन बढ़ रही परेशानी

छपरा: जाम की समस्या छपरा में आम बात हो गई है. शहर की कोई भी सड़क जाम से अछूती नहीं है. शहर के बीचों बीच गुज़रना वाला नेशनल हाईवे हो या गली मोहल्ले की सड़कें, सभी में जाम की वजह से गाड़ियां रेंगती हुई नजर आती हैं. हाईवे पर जाम लगे होने की वजह से वाहन चालक वैकल्पिक मार्ग तलाशते हैं. जिस वजह से शहर की दूसरी सड़कों पर भी जाम की समस्या उत्पन्न हो जा रही है.

गाड़ियों की अव्यवस्थित पार्किंग भी बड़ी वजह  
जाम का एक बड़ा कारण अव्यवस्थित पार्किंग है. जिसकी वजह से शहर को जाम से जूझना पड़ रहा है. छपरा जंक्शन, नगर थाना चौक, नगरपालिका चौक, साहेबगंज चौक के पास सड़क पर खड़े ऑटो जाम को और बढ़ा देते हैं.

पार्किंग की उचित व्यवस्था नही होने के कारण नगरपालिका चौक के पास सड़क पर ही लोग मोटरसाइकिल लगाने को मज़बूर हैं.

ट्रैफिक नियम का पालन न करना भी जाम की बड़ी वजह

शहर में चलने वाले अधिकतर वाहनों के चालकों के द्वारा ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करना भी जाम की एक बड़ी वजह है. लेफ्ट राईट या यू टर्न लेने वाले वाहन अपनी सही लेन में नहीं चलते जिससे उनके टर्न के समय अन्य वाहनों को जाम आदि से जूझना पड़ता है.

वाहनों की बढ़ रही संख्या भी वजह

जाम की समस्या की एक और वजह प्रतिदिन शहर की सड़कों पर दौड़ने वाले वाहनों की संख्या का बढ़ना भी है. लोग अपने जरुरत के हिसाब से वाहन तो खरीद ले रहे है पर शहर की सड़कों की कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने से इनपर दबाब बढ़ रहा है और जाम जैसी समस्या उत्पन्न हो जा रही है.

नगरवासियों को चाहिए कि अपने वाहनों की पार्किंग सही जगह पर कड़े ताकि सड़क जाम नहीं हो. साथ ही प्रशासन को इस समस्या से निपटने के प्रयास करने चाहिए. अन्यथाइ वाले दिनों में इस समस्या से निपटना और भी मुश्किल हो जायेगा.  

0Shares
A valid URL was not provided.