विद्यालयों में लगेगा तीन दिनों का समर कैंप

विद्यालयों में लगेगा तीन दिनों का समर कैंप

छपरा: गर्मी की छुट्टियों में जनशिक्षा निदेशालय द्वारा वर्ग 6, 7 और 8 के लिए समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है. महादलित, अल्पसंख्यक और अति पिछड़ा वर्ग अक्षर आँचल योजना के अंतर्गत इस कार्य को किया जा रहा है. जिसके तहत गोद लिए गये लोक शिक्षा केन्द्रों पर पढ़ने वाले कक्षा 6, 7 और 8 के बच्चों को खेल-खेल में गुणवता पूर्ण शिक्षा देने का कार्य किया जायेगा.

प्राकृतिक में पाए जाने पेड़ पौधों की उपयोगिता और उसके प्रयोग के आधार पर बच्चों को शिक्षा दी जाएगी. इसके अलावे कबाड़ से जुगाड़ और जन समस्याओं की खोज तथा उसके निवारण पर भी कार्य की जायेंगे.

तीन दिनों तक चलने वाले इस समर कैंप के विभिन्न पहलुओं से 14 जून को एसआरजी यशवंत सिंह द्वारा सभी केआरपी को बताया गया. जिला स्कूल परिसर में आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर में श्री सिंह द्वारा बताया गया कि तीन दिनों के कार्यक्रम में पहले दिन परिचय सत्र के बाद ए खेलए हस्तकलाए और गीत के माध्यम से बच्चों को शिक्षा के बारे में बताया जायेगा. वही दूसरे दिन खेल-खेल में अक्षर से चित्र-आकृति से चित्र बनाना सिखाया जायेगा. तीसरे दिन बाल सभा खेल प्राकृतिक के अवलोकन रंग और धागों से चित्र बनाने की विधि बताई जाएगी. इस कार्य से बच्चों में शिक्षा के प्रति लगाव बढेगा और वे अपने से छोटो को भी इस खेल के बारे में बताएँगे.

0Shares

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें