समाहरणालय परिसर में पोषण मेला सह स्टॉल प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

समाहरणालय परिसर में पोषण मेला सह स्टॉल प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को बच्चों के बेहतर स्वास्थ और पोषण के लिए किया जा रहा है जागरूक: उप विकास आयुक्त

“पोषण भी पढ़ाई भी” थीम के तहत जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को पोषण के साथ दी जा रही है शिक्षा: डीपीओ 

पोषण पखवाड़ा के दौरान राज्य स्तरीय रैंकिंग में सारण जिला को मिला आठवां स्थान: सिद्धार्थ

Chhapra: जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण पखवाड़ा माह चलाया जा रहा है। इसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के साथ- साथ प्रखंड स्तर पर भी विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को बच्चों के बेहतर स्वास्थ और पोषण के लिए जागरूक किया जा रहा है। उक्त बातें सारण जिले की उप विकास आयुक्त प्रियंका रानी ने समाहरणालय परिसर में पोषण अभियान अंतर्गत पोषण पखवाड़ा 2024 के तहत पोषण मेला स्टॉल प्रदर्शनी सह मिलेट रेसिपी प्रतियोगिता एवं स्वस्थ बालक और बालिका पारितोषिक वितरण का समारोह के दौरान कही। इस दौरान राष्ट्रीय पोषण अभियान के जिला समन्वयक सिद्धार्थ सिंह एवं जिला परियोजना सहायक अरविंद कुमार सिंह, जिले के सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड समन्वयक, महिला पर्यवेक्षिका, डाटा इंट्री ऑपरेटर, सेविका और सहायिका सहित आईसीडीएस के अन्य कर्मी उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान प्रखंड से स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा हेतु नामित एक- एक बच्चे एवं मिलेट रेसिपी प्रतियोगिता के लिए जिले के सभी प्रखंड से एक- एक सेविका को पुरस्कृत किया गया।

“पोषण भी पढ़ाई भी” थीम के तहत जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को पोषण के साथ दी जा रही है शिक्षा: डीपीओ

आईसीएसडी की जिला प्रोग्राम पदाधिकारी कुमारी अनुपमा ने कहा कि यह कार्यक्रम आंगनबाड़ी केंद्रों पर की जाने वाली गतिविधियों, पोषण एवं स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियों को स्टॉल प्रदर्शनी के माध्यम से आमजन को दी गई। “पोषण भी पढ़ाई भी” थीम के तहत जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर 03 से 6 वर्ष तक के बच्चों को पोषण के साथ- साथ शिक्षा भी दी जा रही है। फिलहाल पोषण पखवाड़ा 2024 में जिलास्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले टॉप तीन परियोजना में दिघवारा को प्रथम स्थान, नगरा को द्वितीय जबकि पानापुर को तृतीय स्थान प्राप्त किया है। इन तीनों परियोजना के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड समन्वयक, डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं सभी महिला पर्यवेक्षिका को सम्मानित किया गया।

पोषण पखवाड़ा के दौरान राज्य स्तरीय रैंकिंग में सारण जिला को मिला आठवां स्थान: सिद्धार्थ

राष्ट्रीय पोषण अभियान के जिला समन्वयक सिद्धार्थ सिंह ने बताया गया कि पोषण पखवाड़ा 2024 के तहत विभाग द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार जिला, प्रखंड, पंचायत सहित जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर 9 से 23 मार्च तक विभिन्न प्रकार के गतिविधियों का आयोजन करते हुए इसकी इंट्री जन आंदोलन डैशबोर्ड पर की जा रही है, ताकि जिला और परियोजना का रैंकिंग निर्धारित किया जा सके। हालांकि वर्तमान में सारण जिला पोषण पखवाड़ा 2024 में राज्य स्तर पर आठवें स्थान पर है।

0Shares
A valid URL was not provided.