जिले के 76 परीक्षा केन्द्रों पर शुरू हुई इंटर की परीक्षा

जिले के 76 परीक्षा केन्द्रों पर शुरू हुई इंटर की परीक्षा

Chhapra: जिले के 76 परीक्षा केंद्रों पर इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा मंगलवार से प्रारंभ होकर 16 तक चलेगी. परीक्षा के लिए छपरा शहर में 64, सोनपुर अनुमंडल में 6 एवं मढ़ौरा अनुमंडल में 6 परीक्षा केन्द्र बनाये गए है. परीक्षा की प्रथम पाली में 9.45 बजे पूर्वाह्न से 1 बजे अपराह्न तक एवं द्वितीय पाली में 1.45 बजे अपराह्न से 5 बजे अपराह्न तक चलेगी. सभी पालियों में 15 मिनट का आरंभिक समय परीक्षार्थी को प्रश्नों को पढ़ने और समझने के लिये दिया गया है.

मोबाइल और अन्य आपत्तिजनक सामान लेकर जाना प्रतिबंधित 

परीक्षा केन्द्र पर केवल परीक्षार्थियों को ही परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर उनके प्रवेश पत्र को देख कर अंदर जाने दिया जायेगा. परीक्षा केन्द्र में मोबाईल फोन, ब्लूटूथ, पेजर या अन्य इलेक्ट्राॅनिक गैजट, चिट, काॅपी, किताब, चाकू, माचिस, ब्लेड इत्यादि ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. परीक्षा केन्द्र के अन्दर जो भी शिक्षक, वीक्षक या अन्य कर्मी उपस्थित रहेंगे, वे अपने पास मोबाईल फोन नहीं रखेंगे.      

   

परीक्षा को स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त संचालन हेतु परीक्षा केन्द्रों के लिये 1/4 सशस्त्र बल के साथ स्टैटिक/गश्ती एवं उड़नदस्ता दंडाधिकारी-सह-जोनल दंडाधिकारी/सुपर जोनल दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. सभी परीक्षा केन्द्रों पर विडियोग्राफी की जायेगी एवं सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा. 

नियंत्रण कक्ष की हुई स्थापना
अनुमंडल कार्यालय, सदर छपरा के परिसर में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है. जिसका दूरभाष संख्या 06152-242444 है. नियंत्रण कक्ष परीक्षा के दौरान प्रतिदिन प्रातः 7 बजे से संध्या 5.30 बजे तक खुला रहेगा. किसी भी आकस्मिक स्थिति में जिला शिक्षा पदाधिकारी, सारण, मोबाईल नं० 9430979194, अनुमंडल पदाधिकारी सदर छपरा मोबाईल नं० 9473191269, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सदर छपरा मोबाईल नं०  9431800075 से सम्पर्क किया जा सकता है.   

परीक्षा केंद्रों के 500 गज की परिधि में धारा 144 रहेगी लागू      

परीक्षा प्रारंभ होने की तिथि से परीक्षा समाप्त होने तक की अवधि तक परीक्षा केन्द्रों के 500 गज की परिधि में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा लागू रहेगी. परीक्षा को स्वच्छ एवं कदाचार रहित कराने हेतु एक बेंच पर दो परिक्षार्थी को ही बैठाने का निर्देश दिया गया है.

होम गार्ड और वीडियोग्राफर की होगी तैनाती

परीक्षा केन्द्रों पर तैनात होमगार्ड के जवान, विडियोग्राफर और पानी पिलाने वाले तक पर भी नजर रखी जायेगी. कोई भी व्यक्ति गड़बड़ी करते हुए पाया जायेगा, उसके विरूद्ध सुसंगत धाराओं के अनुकूल कार्रवाई की जायेगी.

उड़नदस्ता टीम रखेगी नज़र
इंटर परीक्षा के दौरान जिला स्तर से भी औचक निरीक्षण हेतु उड़नदस्ता टीम का गठन किया गया है. परीक्षा में परीक्षार्थी व्हाईटनर का प्रयोग बिलकुल नहीं करेंगे, नहीं तो परीक्षा परिणाम अवरूद्ध हो जायेगा. 

शामिल होंगे 76 हजार परीक्षार्थी
परीक्षा में सारण जिला में कुल 76,131 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. जिसमें कला संवर्ग के 13,458, विज्ञान संवर्ग में 60,706, वाणिज्य संवर्ग में 1,220 एवं वोकेशनल में कुल 55 परीक्षार्थी होंगे. सभी 76 परीक्षा केन्द्रों पर 2,478 वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. 

मढ़ौरा और सोनपुर अनुमंडल के परीक्षा केन्द्र पर केवल छात्राएं 

मढ़ौरा और सोनपुर अनुमंडल में जो परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, वहां केवल छात्राएं ही परीक्षा देंगी. मढ़ौरा अनुमंडल में कुल 6,769 छात्राएं जबकि सोनपुर अनुमंडल में 5,309 छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगी. 

कदाचार करते पाए जाने पर कार्रवाई 
इंटर परीक्षा में कदाचार के आरोप में गिरफ्तार किये गये अभिभावकों, परीक्षार्थियों, वीक्षकों एवं अन्य के विरूद्ध बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के अन्तर्गत कार्रवाई की जायेगी.

0Shares
Prev 1 of 186 Next
Prev 1 of 186 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें