सांसद ने छपरा तक हमसफ़र एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मांग की

सांसद ने छपरा तक हमसफ़र एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मांग की

  • सिग्रीवाल ने की पटना-छपरा-सीवान होकर एक राजधानी एक्सप्रेस चलाने की मांग

Chhapra: पूर्वोत्तर रेलवे, वाराणसी मंडल के सेवित क्षेत्रों के संसद सदस्यों एवं सांसद प्रतिनिधियों के साथ महाप्रबन्धक, पूर्वोत्तर रेलवे राजीव अग्रवाल ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के नवनिर्मित भारतेंदु सभाकक्ष में 16-सितम्बर,2019 को बैठक की. इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार सहित पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों एवं मंडल के शाखा अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया.

छपरा के सांसद राजीव प्रताप रूडी के प्रतिनिधि राजन ने गोरखपुर से चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस को छपरा तक विस्तारित कर चलने की मांग रखी.

महराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने वर्तमान में वाराणसी मंडल और पूर्वोत्तर रेलवे में हुई प्रगति और विकास कार्यों एवं पिछली बैठक में दिए गये प्रस्तावों पर अमल करने के लिए महाप्रबंधक एवं मंडल रेल प्रबंधक को धन्यवाद दिया. उन्होंने महाराजगंज – दुरौन्धा-सीवान सवारी गाड़ी का समय परिवर्तन करने, महाराजगंज-दुरौन्धा-छपरा के लिए नई गाड़ी चलाने, चैनवा में पैदल उपरी गामी पुल बनाने तथा प्लेटफार्म की ऊचाई बढ़ाने और कुछ एक्सप्रेस गाड़ियों के ठहराव बढाये जाने का प्रस्ताव दिया. धार्मिक महत्व के महेंद्र नाथ हाल्ट स्टेशन पर पैदल उपरी गामी पुल बनाने एवं विभिन्न गाड़ियों के ठहराव प्रदान करने की मांग रखी.

उन्होंने पटना-छपरा-सीवान होकर एक राजधानी एक्सप्रेस चलाये जाने एवं छपरा-वाराणसी मेमू ट्रेन चलाये जाने का प्रस्ताव दिया. इसके साथ ही उन्होने छपरा-बलिया के मध्य घाघरा नदी पर निर्माणाधीन मेजर ब्रिज के काम में तेजी लाने, रिविलगंज में श्मशानघाट पर उतरने के लिए रास्ता बनाने एवं रेलवे की सर्विस रोड ठीक कराए जाने की मांग की. इसके साथ ही उन्होंने दुरौन्धा एवं एकमा स्टेशनों पर लखनऊ-पटना एक्सप्रेस ट्रेन के ठहराव दिए जाने का सुझाव दिया.

सीवान की सांसद कविता सिंह ने कहा कि सीवान जं स्टेशन पर पीने के पानी के बूथ और यात्रियों के बैठने के लिए बेन्चों की संख्या बढ़ाया जाये, स्वचालित सीढियाँ अक्सर बंद रहती हैं उसमें सुधार की मांग रखी. उन्होंने सीवान से वाराणसी जाने के लिए डायरेक्ट डेमू ट्रेन चलाने का प्रस्ताव दिया. उन्होंने नई दिल्ली के लिए जाने वाली राजधानी को वाया सीवान संचालित करने ,सीवान-थावे-पटना एमू ट्रेन के परिचालन की मांग रखी. उन्होंने जीरादेई स्टेशन का सुन्दरीकरण कराने एवं वहां पीने के पानी की उचित प्रबंध करने, दुरौन्धा में वैशाली सुपर फ़ास्ट का ठहराव प्रदान करने एवं लक्ष्मीनगर की सड़क एवं रेलवे क्रासिंग दुबारा चालू करने का सुझाव दिया. इसके साथ ही मैरवां से प्रतापपुर एवं जीरादेई की दक्षिणी अप्रोच रोड के पुनः निर्माण हेतु प्रस्ताव दिया.

गोपालगंज के सांसद डा.अलोक कुमार सुमन के प्रतिनिधि अरविंद कुमार ने गोपालगंज से लम्बी दूरी की ट्रेन किसी भी महानगर हेतु चलाने तथा थावे से गोपालगंज होते हुए पटना के लिए इंटरसिटी एक्सप्रेस चलाने का सुझाव दिया.

माननीय संसद सदस्यों एवं प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे राजीव अग्रवाल ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे अपने तीनों मंडलों पर अवस्थित सभी स्टेशनों के माध्यम से रेलयात्रियों को सुरक्षित एवं संरक्षित यात्रा सुविधा उपलब्ध करा रहा है. यात्री सुख-सुविधा में बढ़ोत्तरी के साथ हम अपनी कार्यप्रणाली में भी सुधार एवं आधुनिकीकरण की ओर निरंतर अग्रसर हैं. उन्होंने इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के क्रम में बताया कि वाराणसी मंडल के राजातालाब एवं गाजीपुर घाट स्टेशनों पर पेरिशेबल कार्गो केंद्र लोकार्पित हो चुके हैं. गाजीपुर में नवनिर्मित क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान में ट्रेनिंग भी शुरू हो गयी है. वाराणसी मंडल में 122 स्टेशन एवं 82 हाल्ट/फ्लैग स्टेशन हैं. मंडल पर 119 जोड़ी मेल एक्सप्रेस गाड़ियों एवं 55 सवारी गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है.

वाराणसी मंडल पर आरक्षित टिकट 37 स्टेशनों पर कंप्यूटरिकृत आरक्षण केंद्र 29 यूनिफाईड एवं 7 पोस्ट आफिसों के माध्यम से बुक किया जा रहे है. मंडल के 120स्टेशनों पर यु टी एस के माध्यम से अनारक्षित टिकट की सुविधा प्रदान की जा रही है. महाप्रबंधक ने कहा कि यात्रा के दौरान खान-पान सुविधा में सुधार हेतु 55 स्टेशनों पर 252 खान-पान सुविधाएं प्रदान की गई है. साथ ही अधिकारियों एवं निरीक्षकों द्वारा नियमित एवं औचक निरीक्षण कर गुणवत्ता की जाँच की जा रही है.

महाप्रबंधक ने बैठक के अंत में उपस्थित संसद सदस्यों एवं प्रतिनिधियों द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण सुझावों पर अमल करने स्थानीय जनता, व्यापारियों एवं दैनिक यात्रियों की समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया. बैठक का कुशल संचालन उप महाप्रबंधक/समान्य आनंद ऋषि श्रीवास्तव ने किया. मंडल रेल प्रबंधक वी.के.पंजियार ने पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से वाराणसी मंडल पर किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी तथा बैठक के अंत में सभी अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.