जेपीयू के छात्रों को राहत, मूल प्रमाण पत्र लेने के लिए अब ऑनलाइन जमा कर सकते हैं आवश्यक दस्तावेज

जेपीयू के छात्रों को राहत, मूल प्रमाण पत्र लेने के लिए अब ऑनलाइन जमा कर सकते हैं आवश्यक दस्तावेज

Chhapra: जयप्रकाश विश्ववविद्यालय के कुलपति प्रो. परमेंद्र कुमार बाजपेयी द्वारा छात्र-छात्राओं को एक बड़ी सुविधा प्रदान की गई है। अब जयप्रकाश विश्ववविद्यालय से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को डिग्री हेतु अपने प्रमाणपत्रों की हार्डकॉपी विश्ववविद्यालय में जमा करने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। वे ऑनलाइन माध्यम से सॉफ्टकॉपी जमा कर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

बता दें कि पहले ऑनलाइन आवेदन और निर्धारित शुल्क ऑनलाइन जमा करने के बाद डिग्री हेतु आवश्यक दस्तावेजों की हार्डकॉपी विश्ववविद्यालय में आकर जमा करना पड़ता था। छात्र-छात्राओं को इस कारण हो रही परेशानी की बात कुलपति के संज्ञान में जैसे ही आई उन्होंने निर्देश दिया कि दातावेज़ों की सॉफ्टकॉपी ऑनलाइन जमा कराने की व्यवस्था की जाय ताकि इस कार्य के लिए उन्हें विश्ववविद्यालय में नहीं आना पड़े। इसके बाद यह सुविधा प्रारंभ कर दी गई है।

कुलपति प्रो. बाजपेई ने बताया कि यह प्रक्रिया काफी सरल भी है। इसके लिए छात्र-छात्राओं को मूल प्रमाणपत्र के लिए बनाए गए वेबसाइट https://jpu.gsbihar.online पर जाकर उसमें बताई गई विधि से सारे कॉलम को भरना होगा। यहीं पर मूल प्रमाणपत्र के लिए निर्धारित शुल्क भी जमा कर उसकी कॉपी प्रिंट कर लेनी है।

इसके पश्चात विश्ववविद्यालय की वेबसाइट jpv.ac.in पर जाकर वहां मेन्यू ऑप्शन (ओरिजिनल डिग्री सर्टिफिकेट) पर क्लिक करना होगा। वहां गूगल फॉर्म दिखेगा जिसमें सारी प्रविष्टियां सही-सही भरनी हैं। फिर शुल्क वाले चालान, जिसे आवेदक द्वारा डाउनलोड कर प्रिंट कराया जा चुका होगा, उसके साथ अंतिम वर्ष की उत्तीर्ण परीक्षा का प्रवेश पत्र, अंकपत्र एवं पंजीयन रसीद को स्वअभिप्रमाणित कर तथा वहां अपना पूरा नाम हिंदी और अंग्रेजी में लिखकर पीडीएफ फाइल बनाकर उसे अपलोड कर देना होगा।

कुलपति महोदय की इस पहल से छात्र-छात्राओं में हर्ष है चूंकि पहले हार्डकॉपी जमा करने के लिए उन्हें दूर-दूर से विश्ववविद्यालय आना पड़ता था और अब यही काम ऑनलाइन माध्यम से एक क्लिक करने से हो जाएगा।

0Shares
A valid URL was not provided.