आवश्यकतानुसार मतदान केंद्रों पर टेंट के माध्यम से होगी शेड की व्यवस्था: डीएम

जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों को लेकर बैठक

सभी मतदान केंद्रों पर एएमएफ की मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित करने का दिया निदेश, आवश्यकतानुसार मतदान केंद्रों पर टेंट के माध्यम से होगी शेड की व्यवस्था

Chhapra: जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी श्री अमन समीर ने आज लोकसभा आम चुनाव से संबंधित तैयारियों को लेकर बैठक किया।

सभी मतदान केंद्रों पर सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है। जहाँ भी इसमें कुछ कमियां हैं, उन्हें तत्काल दूर करने का निदेश दिया गया। सभी संबंधित सहायक निर्वाची पदाधिकारी अपने विधानसभा क्षेत्र से संबंधित मतदान केंद्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। इस संबंध में 1 मई तक एक्शन टेकेन रिपोर्ट समर्पित करने का निदेश दिया गया।शिक्षा विभाग के कनीय अभियंता को संबंधित प्रखंड में कैम्प करने को कहा गया। प्रखंड विकास पदाधिकारियों को मतदानकेन्द्र पर वर्त्तमान कमियों को तत्काल दूर कराने का निदेश दिया गया। इसमें विद्यालय भवन में स्थित मतदानकेन्द्र की कमियों को दूर करने हेतु शिक्षा विभाग के संबंधित कनीय अभियंता कार्रवाई करेंगे।

चुनाव कार्य हेतु आने वाले अर्द्धसैनिक बलों के आवासन हेतु चिन्हित विद्यालय भवनों में भी पेयजल, शौचालय एवं स्नानागार से संबंधित कमियों को प्राथमिकता से दूर करने को कहा गया।

जिन मतदान केंद्रों पर प्रतीक्षारत मतदाताओं के लिये अलग से कमरे या बरामदा उपलब्ध नहीं है, वहाँ टेंट के माध्यम से शेड की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया।

मतदान कर्मियों को मतदानकेन्द्र पर भेजने एवं वापस लाने हेतु तैयार रुट चार्ट के आधार पर उपयुक्त वाहन के प्रकार की फाइनल सूची अविलंब समर्पित करने का निदेश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया। इसके आधार पर विभिन्न प्रकार के वाहनों की वास्तविक आवश्यकता मालूम होगी।

कार्मिक कोषांग को निर्वाचन के समय विभिन्न कार्यालयों, कोषांगों एवं मतदान के अतिरिक्त अन्य निर्वाचन से संबंधित कार्यों के लिये निर्वाचन कर्तव्य से मुक्ति हेतु न्यूनतम कर्मियों की सूची संबंधित पदाधिकारी से प्राप्त कर अग्रेतर कार्रवाई का निदेश दिया गया।

मतदान की तिथि से दो दिन पूर्व सभी मतदानकेन्द्र की सफाई सुनिश्चित कराने को कहा गया। मतदान के दिन सभी मतदान केंद्र पर पेयजल हेतु पानी के जार की व्यवस्था की जायेगी। इसके लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को स्थानीय स्तर पर तैयारी करने को कहा गया।

बैठक में अपर समाहर्त्ता, नगर आयुक्त, उपविकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता लोकशिकायत, सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी, विभिन्न कोषांगों के नोडल पदाधिकारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, भूमि सुधार उपसमाहर्त्ता, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी आदि जुड़े थे।

0Shares
A valid URL was not provided.