योग दिवस: केंद्रीय मंत्री आर.के. सिंह और आर.सी.पी. सिंह नालंदा, बोधगया में योग प्रदर्शन कार्यक्रम का करेंगे नेतृत्व

योग दिवस: केंद्रीय मंत्री आर.के. सिंह और आर.सी.पी. सिंह नालंदा, बोधगया में योग प्रदर्शन कार्यक्रम का करेंगे नेतृत्व

पटना: देश के 75 ऐतिहासिक महत्व के स्थानों पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्रियों के नेतृत्व में योग प्रदर्शन के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के मैसूर पैलेस में विशाल योग प्रदर्शन का नेतृत्व करेंगे। मैसूर में प्रधान मंत्री के कार्यक्रम का डीडी इंडिया पर 06:30 AM IST से सीधा प्रसारण किया जाएगा।

इधर बिहार में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 8वेंअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को दो आईकॉनिक स्थलों- नालंदा और बोधगया- में योग प्रदर्शन का कार्यक्रम होगा। नालंदा के महाविहार में केंद्रीय विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह योग प्रदर्शन कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। जबकि, बोधगया के महाबोधि मंदिर में इस योग प्रदर्शन कार्यक्रम का नेतृत्व केंद्रीय इस्पात मंत्री आर. सी. पी. सिंह करेंगे। कार्यक्रम में योग को जीवन में अपनाए जाने को बढ़ावा दिया जाएगा तथा मन,शरीर और आत्मा के लिए इसके लाभों के बारे में स्मरण कराया जाएगा।

योग प्रदर्शन कार्यक्रम विभिन्न शैक्षिक, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, कॉर्पोरेट व अन्य नागरिक समाज संगठनों द्वारा भी आयोजित किए जाएंगे और इसमें देश भर के करोड़ों लोग शामिल होंगे।

संयुक्त राष्ट्र ने “मानवता के लिए योग” को इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विषय घोषित किया है, जिसे दुनिया भर में मंगलवार, 21 जून को मनाया जाएगा।

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें