नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार आज, 31 मंत्री लेंगे शपथ, देखें लिस्ट

नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार आज, 31 मंत्री लेंगे शपथ, देखें लिस्ट

पटना:  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का विस्तार आज होने वाला है. जिसमें महागठबंधन के विभिन्न घटकों से लगभग 31 सदस्यों को शामिल किया जाएगा.

सूत्रों के अनुसार, शपथ ग्रहण सुबह 11.30 बजे राजभवन में होगा.

नीतीश मंत्रिमंडल में कुल 31 मंत्री शपथ लेंगे. कांग्रेस के 2, राजद के 16, जदयू के 11, ‘हम’ के 1 और एक निर्दलीय विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे. 

जनता दल यूनाइटेड के पास पुराने विभाग रहेंगे और राष्ट्रीय जनता दल के पास भाजपा के मंत्रियों के विभाग होंगे. केवल वित्त और शिक्षा मंत्रालय की बदला-बदली होगी. वित्त जनता दल यूनाइटेड के पास होगा, जबकि शिक्षा राजद को दिया जाएगा.

जनता दल यूनाइटेड से विजय कुमार चौधरी, अशोक चौधरी, संजय झा, शीला मंडल, जयंत राज, श्रवण कुमार, मदन साहनी, सुनील कुमार और जमा खान आज शपथ ले सकते हैं. वहीं हम से संतोष माँझी को मंत्री बनाया जा सकता है.   

राष्ट्रीय जनता दल से तेजप्रताप यादव, सुरेंद्र यादव, ललित यादव, रामानन्द यादव, कुमार सर्वजीत, सुरेंद्र राम, शाहनवाज़ आलम,आलोक मेहता,  चंद्रशेखर, समीर महासेठ, भरत मंडल, अनिता देवी और  सुधाकर सिंह को मंत्री पद दिया जा सकता है. 

वहीं कांग्रेस से  मुरारी लाल गौतम और अफ़ाक़ आलम को मंत्री बनाए जाने की संभावना है.

अकेले निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह के शपथ लेने की संभावना है.

बिहार सरकार में राजद के सबसे अधिक 79 विधायक हैं. वहीं दूसरे नंबर पर जदयू के विधायकों की संख्या है.

प्रदेश में सत्तासीन महागठबंधन के घटक दलों के बीच एक सैद्धांतिक समझौता के तहत बिहार विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी राजद के पास सबसे ज्यादा मंत्री पद होंगे, वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू दूसरे नंबर पर होगी.

0Shares
Prev 1 of 185 Next
Prev 1 of 185 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें