समय से पूरा करें विकास योजनाएं: नीतीश कुमार

Chhapra/Ekma(सुरभित दत्त): समीक्षा यात्रा पर एकमा पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि घोषणा पर अमल करने और उसके क्रियान्वयन के लिए सूबे की सरकार प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि एकमा में स्थित पक्षी विहार का जीर्णोद्धार की घोषणा की थी जिसका कार्य करा दिया गया है. साथ ही बिजली की समस्या से निपटने के लिए मिनी पॉवर ग्रिड को विस्तारित कर उसकी क्षमता को बढ़ाया जा रहा है. अब 20 MVA की जगह 50 MVA क्षमता की होगी.

उन्होंने हर गांव में बिजली पहुंचाने के अपने संकल्प को दोहराते हुए कहा कि 2018 के अंत तक शहर हो या गांव बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही हर घर तक नल का पानी, पक्की गली, शौचालय निर्माण को 7 निश्चय के रूप में कार्य किया जा रहा है.

मुखिया लोगों के अधिकार को लेकर उन्होंने कहा कि गांव का विकास होगा तभी मुखिया लोगों की प्रतिष्ठा बढ़ेगी. किसी ने उन लोगों को भड़का दिया था. जो अब सही हो गया है.

उन्होंने कहा कि सिमित संसाधनों के अंदर केंद्र और राज्य सरकार विकास के लिए कृतसंकल्पित है.

टोला संपर्क निश्चय योजना के तहत टोलों को पक्की सड़कों से जोड़ा जाएगा. 2005 में पता नही चलता था कि गड्ढों में सड़क है या सड़कों में गड्ढे. आज सड़कें चमक रही है. कृषि रोड मैप बना कर किसानों का विकास किया जा रहा है.

केंद्र की योजनाओं को प्रभावी तरीके से लागू करने की पहल की जा रही है. कुछ लोग जनता को भड़का रहे है उनके चक्कर में पड़ने की जरूरत नही है. सीमित संसाधनों में विकास किया जा रहा है.

महाराजगंज को बनाए जिला: सिग्रीवाल

महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने कहा कि एकमा डुमाई गढ़ सड़क के जर्जर होने का मामला उठाया. उन्होंने दाउदपुर को प्रखण्ड और एकमा को अनुमंडल और महाराजगंज को जिला बनाने की मांग की. साथ ही सरयूपार में पुलिस चौकी बनाने की मांग की.

साथ ही उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने का कार्य सरकार कर रही है पर कुछ अधिकारी अभी भी संलिप्त है उनके ऊपर कार्रवाई हो. ऐसे लोग सरकार के नाम को बदनाम कर रहे है. उन सभी पर कार्रवाई करने की जरूरत है.

बाल विवाह, दहेज प्रथा उन्मूलन से आएगी विकास में गति: मंगल पांडेय

स्वास्थ्य मंत्री सह जिला के प्रभारी मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि सरकार के काम से बिहार का नाम बदल गया है. नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार के लोगों का सम्मान बढ़ा है. उन्होंने कहा कि विकास के लिए समाज की भागीदारी चाहिए. आज गांव मॉडल बन रहा है और शहरों की श्रेणी में शामिल हो रहा है. इससे बिहार की तस्वीर बदल रही है.

महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कार्य हो रहे है. महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए कार्य हो रहे है. सभी अनुमंडल में एएनएम और जिला में जीएनएम स्कूल खिलने की शुरुआत हो चुकी है. दूसरे राज्य से नर्स यहां कार्य करने आती है अब अपने प्रदेश के बहनों को रोजगार मिलेगा और ट्रेनिंग मिलेगी. जिला में साथ निश्चय के तहत मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया आगे बढ़ चुकी है. जल्द ही टेंडर का प्रोसेस शुरू होगा. यह के लड़के अब यही मेडिकल की पढ़ाई पढ़ सकेंगे.

नया कृतिमान स्थापित करेगा बिहार: ललन सिंह

जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन ललन सिंह ने कहा कि ने कहा कि सूबे के हर शहर में नशा बंदी का असर देखने को मिल रहा है. समाज मे बदलाव आया है. अब एक नया अभियान बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन के लिए मानव श्रृंखला का आयोजन होगा. इस अभियान में सभी भाग लेकर दुनिया में एक नया कृतिमान स्थापित करेगा.

MLC डॉ वीरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि देश के सॉफ्टवेयर को ठीक करने वाले पहला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार है ऐसा विद्द्वानों का कहना है. बिहार की सरकार देश के सभी राज्यों की सरकारों से बेहतर कार्य कर रही है. उन्होंने जयप्रकाश विश्वविद्यालय के स्थिति को दुरुस्त करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि राजेन्द्र की धरती को शैक्षणिक केंद्र बनाने की मांग की.

डीजीपी पीके ठाकुर ने कहा कि गांव की स्थिति बदली है. शहरों के जैसे सुविधा गांवों में दिख रही है. शराबबंदी के बाद राज्य की व्यवस्था बदली है. जनता का सहयोग चाहिए. कुछ लोग शराब का अवैध व्यवसाय कर रहे है उसे रोकने के लिए सभी सूचना दे आपके पहचान को गुप्त रखा जाएगा. दहेज प्रथा और बाल विवाह को रोकने के लिए समाज के लोगों को आगे आना होगा.

स्वागत भाषण देते हुए जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने जिले में चल रहे विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन के लिए सभी के सहयोग का आह्वान किया.

कार्यक्रम को विधायक छपरा डॉ सीएन गुप्ता, अमनोर विधायक शत्रुघ्न तिवारी चोकर बाबा, विधायक मनोरंजन सिंह धूमल, पूर्व मंत्री गौतम सिंह आदि ने सभा को संबोधित किया.

इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष मीणा अरुण, पूर्व विधायक मंटू सिंह, जदयू नेता शैलेन्द्र प्रताप, जदयू जिलाध्यक्ष अल्ताफ आलम राजू, पूर्व विधायक ज्ञानचंद मांझी, पूर्व विधायक जनक सिंह, विधायक कविता सिंह, संतोष महतो समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे.

 

0Shares
A valid URL was not provided.