यशस्वी जयसवाल टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे सबसे युवा भारतीय बने

यशस्वी जयसवाल टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे सबसे युवा भारतीय बने

विशाखापत्तनम, 3 फ़रवरी (हि.स.)। यशस्वी जयसवाल ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में अपना पहला दोहरा शतक दर्ज किया। इसके साथ ही युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (नवंबर 2019) के बाद खेल के सबसे लंबे प्रारूप में दोहरे शतक का आंकड़ा हासिल करने वाले पहले भारतीय बन गए।

स्वाभाविक रूप से आक्रामक खिलाड़ी, जयसवाल ने दूसरे छोर पर नियमित अंतराल पर विकेट गिरने के बावजूद शानदार धैर्य दिखाया और 277 गेंदों में 200 रन के आंकड़े तक पहुंच गए। सुनील गावस्कर और विनोद कांबली के बाद इस उपलब्धि तक पहुंचने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी बन गए, और गौतम गंभीर के बाद टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह पहले बाएं हाथ के बल्लेबाज भी हैं; भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 206 रन बनाए थे।

पूर्व बल्लेबाज, विनोद कांबली दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बने हुए हैं, उन्होंने 1993 में वानखेड़े में इंग्लैंड के खिलाफ 21 साल और 32 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी। यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के दूसरे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज सुनील गावस्कर थे, जिन्होंने 21 साल और 277 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र के दोहरे शतकधारी जावेद मियांदाद हैं, जिन्होंने 19 साल और 140 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी।

जयसवाल और गंभीर के अलावा भारत के केवल दो अन्य बाएं हाथ के खिलाड़ी – विनोद कांबली (दो बार) और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (एक बार) – इस उपलब्धि तक पहुंचे हैं।

समाचार लिखे जाने तक भारत ने 7 विकेट पर 383 रन बना लिए हैं। जयसवाल 209 और कुलदीप यादव 1 रन बनाकर खेल रहे है

0Shares
Prev 1 of 226 Next
Prev 1 of 226 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें