विश्वकप 2023: भारत ने दर्ज की छठी जीत, इंग्लैंड को 100 रनों से हराया

विश्वकप 2023: भारत ने दर्ज की छठी जीत, इंग्लैंड को 100 रनों से हराया

नई दिल्ली/लखनऊ, 29 अक्टूबर (हि.स.)। विश्व कप 2023 के 29वें मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 100 से हरा दिया है। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 229 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 129 रन ढेर हो गई। इसी के साथ भारत ने इस विश्व कप में लगातार छठी जीत दर्ज की। शानदार बल्लेबाजी करने के लिए कप्तान रोहित शर्मा को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। वहीं धारदार गेंदबाजी के बलबूते मैच जीतने वाली भारतीय टीम के लिए मोहम्मद शमी ने चार, जसप्रीत बुमराह ने तीन और कुलदीप यादव ने दो विकेट चटकाए, जबकि रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने अपनी पारी की संभलकर शुरुआत की। 4.4 ओवर तक टीम ने बगैर विकेट गंवाए 30 रन बना लिए लेकिन अगली दो गेंदों पर बुमराह ने दो बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेज दिया। बुमराह ने पहले डेविड मलान (16 रन) को बोल्ड किया फिर अगली ही गेंद पर जो रूट को शून्य पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर शमी ने स्टोक्स को बोल्ड कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। इसके बाद शमी ने 10वें ओवर की पहली गेंद पर बेयरिस्टो को भी बोल्ड कर दिया। इस तरह इंग्लैंड ने 39 रन बनाने तक चार विकेट गंवा दिए। रूट और स्टोक्स ख़ाता भी नहीं खोल सके थे।

इसके बाद कुलदीप यादव ने (15.1 ओवर में) अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर जॉस बटलर (10) को बोल्ड कर इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया। मैच के 24वें ओवर में मोहम्मद शमी ने मोइन अली को विकेट के पीछे कैच करा चलता किया। मोइन ने 31 गेंदों पर 15 रन बनाए। 29वें ओवर की पहली गेंद पर रवींद्र जडेजा ने क्रिस वोक्स को स्टंप्स आउट किया। वोक्स 10 रन ही बना सके। अगले ही ओवर में कुलदीप यादव ने लियम लिविंग्स्टन को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड को आठवां झटका दिया। लिविंग्स्टन ने इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक 27 रनों की पारी खेली। इसके बाद आदिल रशीद और डेविड विली ने 9वें विकेट के लिए 24 रन जोड़े पर मोहम्मद शमी ने ये जोड़ी तोड़ी। आखिरी विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिया।

इसके साथ इंग्लैंड को इस वर्ल्ड कप में पांचवी हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में सेमीफाइनल की उसकी राह बहुत मुश्किल हो गई है। टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने कप्तान रोहित शर्मा के 87 रन और सूर्यकुमार यादव के 49 रनों की बदौलत 9 विकेट पर 229 रन बनाए थे। भारत की शुरुआत धीमी रही। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले दो ओवरों में केवल चार रन ही जोड़े। हालांकि तीसरे ओवर में रोहित शर्मा ने दो छक्के और एक चौका जड़ते हुए अपने इरादे स्पष्ट कर दिए।

अभी पहले विकेट की साझेदारी केवल 26 रन की ही हुई थी कि क्रिस वोक्स ने शुभमन गिल को मैच के चौथे ओवर में बोल्ड कर दिया। गिल केवल 9 रन बना सके। गिल के बाद विराट कोहली पिच पर आए। उन्हें अपना पहला रन बनाने के लिए जूझना पड़ा और जब आठ गेंदों तक कोई रन न बना सके तो विराट अपना आपा खो बैठे। मैच के सातवें ओवर में डेविड विली की गुड लेंथ गेंद को विराट ने हिट करने की कोशिश में मिड विकेट पर खड़े बेन स्टोक्स को कैच थमा बैठे। विराट आखिरकार बगैर कोई रन बनाए ही आउट हुए। यह विराट का वर्ल्ड कप में 32वां मैच है और वे पहली बार इस टूर्नामेंट में शून्य पर आउट हुए हैं। फिर श्रेयस अय्यर भी कोई कमाल नहीं कर सके और केवल चार रन बनाकर वोक्स का दूसरा शिकार बने। फ़ॉर्म में चल रहे केएल राहुल पिच पर आए और उन्होंने रोहित शर्मा के साथ चौथे विकेट के लिए 91 रनों की बहुमूल्य साझेदारी निभाई।

इस दौरान रोहित शर्मा 2023 में एक हज़ार रन बनाने वाले केवल तीसरे बल्लेबाज़ भी बने। रोहित शर्मा ने मैच के 24वें ओवर में अपने वनडे करियर का 54वां अर्धशतक पूरा किया। रोहित-राहुल की जोड़ी शतकीय साझेदारी की ओर बढ़ रही थी पर 31वें ओवर में विली ने बैरेस्टो की हाथों केएल को कैच आउट करा कर इसे तोड़ दी। केएल राहुल ने 58 गेंदों पर 39 रन बनाए। मैच के 37वें ओवर में कप्तान रोहित शर्मा के आउट होने का साथ ही आधी टीम इंडिया पवेलियन लौट गई और एक बड़े स्कोर की उम्मीद भी दूर दिखने लगी। रोहित ने 101 गेंदों पर 10 चौके, 3 छक्के की मदद से 87 रनों की पारी खेली। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने 47 गेंदों पर 49 रनों की पारी खेली और बमुश्किल टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाए। टीम इंडिया मैच के तीसरे ओवर तक 7.33 के रन रेट से खेल रही थी पर मिडिल ओवरों में यह 3.23 तक जा गिरा। हालांकि पहले रोहित-राहुल और बाद में सूर्यकुमार यादव ने इसे गति देने की कोशिश की। इसके बावजूद भारतीय टीम ने 50 ओवरों में 9 विकेट पर 229 रन ही बना सकी। इंग्लैंड की ओर से डेविड विली सबसे सफल गेंदबाज़ रहे। उन्होंने 10 ओवरों में 45 रन देकर तीन विकेट लिए। क्रिस वोक्स और आदिल रशीद ने दो-दो विकेट चटकाए।

0Shares
Prev 1 of 235 Next
Prev 1 of 235 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें