सारण के 6.5 लाख बच्चों को पिलाया जाएगा विटामिन A का सिरप, 17 से 20 जुलाई तक चलेगा कार्यक्रम

सारण के 6.5 लाख बच्चों को पिलाया जाएगा विटामिन A का सिरप, 17 से 20 जुलाई तक चलेगा कार्यक्रम

Chhapra: जिले के 6.5 लाख बच्चों को विटामिन ए का सिरप पिलाया जाएगा. इसके तहत सघन विटामिन ए खुराक कार्यक्रम की शुरुआत जिले के नगरा प्रखंड स्थित आंगनबाड़ी केंद्र से शुरू की गई. जहां सिविल सर्जन मधेश्वर झा ने बच्चों को सिरप पिलाकर इस कार्यक्रम की शुरुआत की.

इसे भी पढ़ें: छपरा में नगर निगम कर्मियों की लापरवाही से आवास योजना के लिए निगम का चक्कर काट रहे लोग, नहीं मिल रहा लाभ

17 से 20 जलाई तक चलेगा कार्यक्रम

इसके तहत 17 से 20 जुलाई तक जिले के 6.5 लाख बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. जिसमें 9 महीने से लेकर 5 साल तक के बच्चों को यह खुराक पिलाया जाएगा. इसके तहत सदर अस्पताल समेत जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी इसकी सुविधा उपलब्ध कराई गई है. वहीं 18 से 20 जुलाई तक आशा एवम आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर बच्चों को विटामिन ए की खुराक बच्चों को पिलाई जाएगी.

इसे भी पढ़ें: छपरा जंक्शन पर रेल अधिकारियों ने घण्टों किया निरिक्षण, यात्री सुविधओं को लेकर दिए कई निर्देश

विटामिन ए कार्यक्रम के बारे में डॉ रंजितेश ने बताया कि 1 साल तक के बच्चों को एक एमएल, वही 1 साल से 5 साल तक के बच्चों को 2 ml खुराक दी जाएगी. इसके लिए सदर अस्पताल समेत पूरे जिले में पूरी तरह से तैयारी है. बच्चों को घर घर जाकर खुराक पिलाया जाएगा.

इन रोगों से होगा बचाव

आपको बता दें कि विटामिन ए से त्वचा के इन्फेक्शन समेत रतौंधी जैसे बीमारियों से बचाव होता है विटामिन ए की कमी से यह सभी बीमारियां होती हैं साथी साथ रोगों से लड़ने की क्षमता में भी वृद्धि आएगी.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें