संत गाडगे, संत रविदास और जगदेव बाबू की जयंती मनाई गई

संत गाडगे, संत रविदास और जगदेव बाबू की जयंती मनाई गई

संता गाडगे, संत रविदास और जगदेव बाबू की जयंती मनाई गई

छपरा: 20 वीं शताब्दी के सामाजिक सुधार आंदोलनों के महनतम नामों में शामिल महान संत संत गाडगे महाराज, भक्ति आंदोलन के प्रणेता संत शिरोमणि रैदास तथा  बिहार लेनिन के नाम से प्रसिद्ध अमर शहीद वीर जगदेव प्रसाद की संयुक्त जयंती समारोह का आयोजन रविवार को अंबेडकर स्मारक स्थल पर डॉ बी आर अम्बेडकर परिगणित जाति कल्याण संघ के अध्यक्ष अजीत मांझी की अध्यक्षता में समारोह पूर्वक किया गया.

जयंती समारोह के पूर्व सभी आगंतुकों ने बाबासाहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और उनके प्रति निष्ठा प्रकट की. समारोह को संबोधित करते हुए वंचित और शोषित समाज से जुड़े लोगों ने तीनों विभूतियों के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला और उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया. इसके पूर्व सभी ने उनके चित्रों पर पुष्प अर्पित किए.

वक्ताओं ने संत गाडगे महाराज को सामाजिक न्याय, सुधार एवं स्वच्छता को सर्वोपरि मानने वाला व्यक्ति बताया तो वहीं संत शिरोमणि रैदास को छुआ छूत के विरुद्ध वंचितों शोषितों को सजग करने वाले एक महान संत की संज्ञा दी. सामाजिक एवं आर्थिक गैर बराबरी की दूर करने की मंशा रखने वाले जुझारू व्यतित्व जगदेव बाबू के भी योगदानों की चर्चा करते हुए उनका अनुसरण करने की बातें कही.

समारोह को संबोधित करने वालों में मुख्य अथिति के तौर पर छपरा नगर निगम के मुख्य पार्षद पद के अभ्यर्थी व युवा नेता रफी इकबाल, धर्मनाथ बैठा, शंभू मांझी, चंद्रमा राम, भोला पासवन, भारत दास, राम बहादुर राम, सभापति बैठा, चंद्रशेखर कुमार,  विनोद चौधरी, जगदीश बैठा, जय प्रकाश बैठा, अशोक रजक, आदि ने संबोधित किया. संचालन शैलेंद्र राम ने किया.

इस अवसर पर अनिल कुमार, दिलीप कुमार, रामलाल मांझी, श्रवण बैठा, सुनील कुमार,  सतीश मनोज, अमर, साकिर, गणेश चौधरी, पप्पू पासवान, मुकेश रजक रामनाथ बैठा, राम बहादुर राय, नवल बैठा, भोला, शिव प्रसाद सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे.

0Shares
A valid URL was not provided.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें