विदेश या दूसरे राज्यों से आये लोगों के दरवाजे पर चस्पाया जा रहा होम क्वारेंटाइन का पोस्टर

विदेश या दूसरे राज्यों से आये लोगों के दरवाजे पर चस्पाया जा रहा होम क्वारेंटाइन का पोस्टर

Chhapra: जिले में विदेश या दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की निगरानी की जा रही है. जो लोग विदेश या दूसरे राज्यों से आये है उनको होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है. इन्हें घर से 14 दिनों तक बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जा रही है. ऐसे लोगों की पहचान कर उनके घरों पर पोस्टर चिपकाए जा रहे हैं. प्रत्येक आंगनबाड़ी सेविका और आशा कार्यकर्ता अपने पोषक क्षेत्र में जाकर विदेश और राज्य के बाहर से आने वालों की निगरानी कर रही है. उनके घरों पर कोरोना को लेकर सर्तकता भरी पंपलेट भी चिपका रही है.

इसे भी पढ़ें: अभी तक कोरोनावायरस के कुल 4,067 मामले, 292 लोग इलाज के बाद ठीक हुए हैं: स्वास्थ्य मंत्रालय

घरों में किए जा रहे क्वारेंटाइन
कोरोना वायरस को लेकर विदेश से जो लोग वापस लौटे हैं उन्हें अपने ही घर में क्वारंटाइन किया जा रहा है. आंगनबाड़ी सेविका व आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा उनके साथ कोरोना से बचने के लिए जानकारी भी साझा की जा रही है. वह उन्हें प्रत्येक घंटे 20 सेंकेड हाथ धोने के तरीकों के साथ रोग प्रतिरोधी क्षमता को विकसीत करने के उपाय भी बता रही है. वह लोगों से क्या करें और क्या न करें के बारे में भी लोगेां के बीच पाय बता रही हैं.

अप्रमाणिक बातें न फैलाएं
आंगनबाड़ी सेविका व आशा लोगों को बता रही हैं कि इसके कम ही मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस से प्रभावित मरीज पूर्णतः ठीक हो सकते हैं. जो भी व्यक्ति बाहर से आए हैं वह जिम्मेदार बनें. सोशल मीडिया में अप्रमाणिक बातें न फैलाएं. केवल डब्ल्यूएचओ और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सूचनाओं पर ही भरोसा करें.

इसे भी पढ़ें: Corona संकट: केन्द्रीय कैबिनेट का बड़ा फैसला, सांसदों के वेतन में होगी 30 प्रतिशत की कटौती, MPLAD फंड दो साल के लिए स्थगित

क्या है आंकड़ा ( 5 अप्रैल तक)

•होम क्वारेंटाइन: 10102
•स्कूल क्वारेंटाइन: 714
•स्कूल स्क्रीनिंग: 5714
•आइसोलेशन वार्ड में भर्ती- 2
•जिला क्वारेंटाइन : 17
•सैंपल कलेक्टेड: सारण में 180, पीएमसीएच में 15
•रिपोर्ट- 51
•पॉजिटिव- 1

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें