10 अगस्त से हड़ताल पर जाएंगे राशन दुकानदार, पॉश मशीन के जरिए राशन न बांटने की मांग

10 अगस्त से हड़ताल पर जाएंगे राशन दुकानदार, पॉश मशीन के जरिए राशन न बांटने की मांग

Chhapra: जन वितरण प्रणाली विक्रेता अपनी 8 सूत्री मांगों को लेकर 10 अगस्त से अनिश्चित काल हड़ताल पर जाएंगे. फेयर प्राइस डीलर एसोसिएशन कि राज्य कार्यसमिति की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि यदि सरकार ने राशन डीलरों की 8 सूत्री मांग को पूरा नहीं किया तो 10 अगस्त से राशन उठाओ और वितरण कार्य को अनिश्चितकाल के लिए रोक दिया जाएगा.

डीलरों का कहना है कि वर्तमान समय में कोरोनावायरस के फैलने से बायोमेट्रिक मशीन में अंगूठा से हस्ताक्षर या उपस्थिति पर सभी सरकारी या गैर सरकारी संस्थाओं पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है. हालांकि राशन वितरण के दौरान पॉश मशीन के इस्तेमाल से फिंगरप्रिंट के आधार पर राशन दिया जाता है. दुकानदार मांग कर रहे हैं कि कोरोनावायरस से बचने के लिए फिंगर प्रिंटिंग के माध्यम से राशन वितरण फिलहाल बंद कराया जाए.


डीलरों ने कहा है कि बिहार के बाहर से बड़ी संख्या में मजदूर लौटे हैं. ऐसे में राशन लेने के दौरान संक्रमित व्यक्ति यदि पॉश मशीन के जरिए फिंगरप्रिंट देता है  तो अन्य लोग भी संक्रमित होंगे और दुकानदार भी संक्रमित हो सकता है. ऐसे में सरकार को इस पर संज्ञान लेना चाहिए. इसकी शिकायत मुख्यमंत्री< मुख्य सचिव बिहार सरकार के मंत्री को भी की गई है। लेकिन अभी तक इस पर सरकार ने कोई संज्ञान नहीं लिया है.

दुकानदारों की मांग है कि मैनुअल रजिस्टर के माध्यम से राशन वितरण कराया जाए ताकि संक्रमण से बचा जा सके. फेयरप्राइस डीलर एसोसिएशन ने जानकारी दी है कि बिहार के मोतिहारी में एक, दरभंगा में एक, मधेपुरा में एक शेखपुरा में दो समेत कुल 5 जन वितरण प्रणाली दुकानदारों की कोरोनावायरस से मौत हो गई है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें