बाढ़ प्रभावित पानापुर प्रखंड के गांवों का जिलाधिकारी ने लिया जायजा, लोगों का जाना हाल

बाढ़ प्रभावित पानापुर प्रखंड के गांवों का जिलाधिकारी ने लिया जायजा, लोगों का जाना हाल

Chhapra: जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन सारण जिला के बाढ़ प्रभावित लोगों से लागातार संपर्क बनाये हुए हैं. उन्होंने बाढ़ राहत कार्यो में संलग्न पदाधिकारियों को स्पष्ट निदेश दिया है कि बाढ़ से प्रभावित लोगों को कोई परेशानी नहीं हो, इसका ध्यान रखा जाय.

उन्होंने कहा कि निचले इलाकों से लोगों को शरणस्थली में लाया जाय जहाँ उनके स्वास्थ्य की जाँच करायी जाय तथा उन्हें समय से भोजन उपलब्ध करायी जाय.

जिलाधिकारी आज पानापुर प्रखंड के बाढ़ प्रभावित गाँवों के अंदर मोटर वोट से गये और वहाँ के लोगों से मिलकर स्थिति की जानकारी प्राप्त की. जिलाधिकारी ने द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी को शरणार्थियों को पॉलिथीन सिट्स आज हीं उपलब्ध कराने का निदेश दिया. प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को चार से पाँच मेडिकल टीम का गठन कर शिविर मे रह रहे सभी लोगों के स्वास्थ्य की नियमित जाँच कराने को कहा.

जिलाधिकारी के द्वारा भूमि सूधार उप समाहर्त्ता, मढ़ौरा को, मढ़ौरा अनुमंडल के बाढ़ प्रभावित प्रखंडों मे ंचल रही सभी कार्यों के पर्यवेक्षण करने का निदेश दिया गया.

अपर समाहर्त्ता आपदा प्रबंधन के द्वारा बताया गया कि सारण जिला के पाँच प्रखंडों पानापुर, तरैया, परसा, मकेर और मशरख के कुल 23 पंचायतों के 97 गाँव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. इन 23 पंचायतों में 12 पंचायत पूर्ण रुप से तथा 11 पंचायत आंशिक रुप से प्रभावित हैं. प्रभावित गाँवों में 62 गाँव चारों तरफ से पानी से घिरे हुए हैं.

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के द्वारा युद्ध स्तर पर राहत एवं बचाव का कार्य किया जा रहा है. अभी तक 17 हजार से अधिक लोगों को चिन्हित शरणस्थली में लाया गया है. कुल 93 नाव परिचालित करायी जा रही है. इसके अतिरिक्त 11 मोटर वोट लगाये गये हैं एवं एनडीआरएफ की टीम भी लोगों का सहयोग कर रही है. अपर समाहर्त्ता, आपदा प्रबंधन के द्वारा बताया गया कि 42 स्थानों पर सामुदायिक रसोई की व्यवस्था करायी गयी है जहाँ 20200 लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है.

जिलाधिकारी के निदेश पर अपर समाहर्त्ता डॉ गगन भी लागातार बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रहकर स्थिति का जायदा लें रहें और राहत कार्यों का मोनेटरिंग कर रहे हैं.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें