सोनपुर मेला में आने वालों के लिए होंगी ये सुविधाएँ, जिलाधिकारी ने दिए कई निर्देश

सोनपुर मेला में आने वालों के लिए होंगी ये सुविधाएँ, जिलाधिकारी ने दिए कई निर्देश

Sonpur: सोनपुर में लगने वाले एशिया के सबसे बड़े पशु मेले की तैयारियों के मद्देनज़र गुरुवार को जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने मेले में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं. कहीं भी अंधेरा नहीं रहें इसके लिए हर जगह लाइटिंग की व्यवस्था करने तथा पेयजल की भी समुचित व्यवस्था करने के लिए उन्होंने निर्देश दिए. इसपर पी.एच.ई.डी. के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि पेयजल के लिए रनिंग पाईप लगा दिया गया है. दो दिनों में शौचालय भी बनकर तैयार हो जाएगा. जल निकासी हेतु सोकपिट बनाया जा रहा है. जिसकी कुल संख्या 150 है.

मेले में सफाई पर विशेष ध्यान 

उन्होंने कहा कि घाटों पर चेजिंग रुम भी बनाया जा रहा है. जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सोकपिट ऐसा बने जिसका व्यवहारिक रुम में उपयोग हो. जिस एजेंसी को द्वारा यह कार्य किया जा रहा है. उनसे अघिक संख्या में सफाई कर्मियों को रखने का निदेष दिया गया और संपूर्ण मेला क्षेत्र मे साफ-सफाई पर तीव्र गति से कार्य करने को कहा गया.

कई जगहों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे 

घाटों पर बैरिकेटिंग, गाताखोर के विषय पर निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कि शनिवार से रविवार तक सभी कार्य पूर्ण हो जाने चाहिए. जिलाधिकारी के द्वारा मेला उद्घाटन की तिथि 21.11.2018 के अवसर पर उद्घाटन समारोह के सभी कार्यक्रमों की मिनट-टू मिनट बनाने की निर्देश दिया गया. जिलाधिकारी के द्वारा मेला परिसर में स्थलों को चिहिंत करने का निर्देश दिया गया. जहाँ सी.सी.टी.वी कैमरा लगाया जाना है.

इस मौके पर सोनपुर विधायक रामानुज प्रसाद  ने कहा कि यह मेला सोनपुर की पहचान है. बदले हुए परिस्थिति में मेला को कैसे बेहतर बनाया जाय इसका प्रयास होना चाहिए. इसका पौराणिक, धार्मिक, ऐतिहासिक महत्व होने के साथ-साथ आर्थिक महत्व भी है. यहाँ के लोगों को इससे रोजगार के अवसर मिलता है. उन्होंने कहा कि मेले में स्वच्छता, स्वास्थ्य और विधि व्यवस्था पर पैनी नजर रखनी होगी.

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में सोनपुर अनुमंडल सभागार हुई इस समीक्षा बैठक में सोनुपर विधायक रामानुज प्रसाद, उप विकास आयुक्त रौशन कुशवाहा, अपर समाहर्ता अरुण कुमार सहित जिला स्तरीय पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, डी.सी.एल.आर. सोनपुर, मेला समिति के सदस्य आदि उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें