जानिए, छपरा में कहाँ पर बन रहा ताजमहल नुमा पंडाल

जानिए, छपरा में कहाँ पर बन रहा ताजमहल नुमा पंडाल

Chhapra: खैरा थाना क्षेत्र अंतर्गत खैरा बाजार स्थित दुर्गा पूजा समिति के द्वारा इस बार पंडाल ताजमहल के तर्ज पर निर्मित किया जा रहा है. पंडाल के निर्माण में बेत, बॉस व रस्सी, कपड़ा के द्वारा ताजमहल का निर्माण किया जा रहा है.

इस बार पूजा पंडाल का बजट डेढ़ लाख के लगभग है. इस वाबत पूजा समिति के अध्यक्ष अवकाश प्राप्त सबइंस्पेक्टर मोती चंद राम ने बताया कि हमलोगों का उद्देश्य है, कम खर्च पर अच्छी थीम को दर्शकों के समक्ष लाना है. इस बार इसी ताजमहल रुपी पंडाल अंदर दुर्गा की प्रतिमा के साथ साथ विभिन्न देवी देवताओं को स्थापित किया जाएगा.

पूजा समितियों के लोगो से प्राप्त जानकारी अनुसार 1950 के दशक से खैरा में नवरात्रि के समय में दुर्गा पूजा का कार्यक्रम शुरू किया गया और यह सिलसिला आज भी जारी है. पहले की पूजा और इस बार की पूजा में थोड़ा सा परिवर्तन हुआ है, वैसे भी हर जगह दिनों दिन पूजा के सिस्टम में परिवर्तन होते जा रहा है. पहले पूजा मूर्ति सजावट साधारण तरीके से करके एक टेंट गिराकर हो जाया करती थी. धार्मिक गीत गानों के साथ संपन्न हो जाता था. समय के साथ समाज में परिवर्तन आए.लेकिन अब मूर्तियां बड़ी बड़ी बननी शुरू हो गई और भव्य पंडाल बनने शुरू हो गए. जिसमें लाखों रुपए के खर्चे आ रहे हैं.

खैरा के पंडाल निर्माण में सांप्रदायिक सौहार्द भी देखने को मिल रहा है क्योंकि पंडाल निर्माण जिस टेंट हाउस कंपनी के मालिक द्वारा किया जा रहा है. राजा टेंट हाउस पटेढा मालिक नवी हुसैन ने बताया कि हेड मिस्त्री अजीत लादेन है जो दूसरे सम्प्रदाय से आते है फिर भी तन्मयता से पंडाल निर्माण में लगे है. करीब इस पंडाल के निर्माण से लेकर पूर्ण रूप देने तक 100 से 150 मजदूर लगेंगे. ताजमहल निर्माण में 15 दिन का समय लगने की संभावना व्यक्त कारीगरों के द्वारा व्यक्त की गई, जिसमें करीब अंतिम चरण में है. जल्द ही पंडाल बन कर पूर्ण रूप से तैयार हो जाएगा.

पूजा समितियों द्वारा बताया गया कि ताजमहल में करीब 7000 मीटर कपड़े तथा 700 के आसपास बांस लग रहा है. 900 स्क्वायर फीट लकड़ी का बीट लग रहा है. अभी पंडाल का आवरण तैयार हो रहा है. पूजा समिति के अध्यक्ष व सदस्यों का कहना है कि यह पंडाल भव्य पंडाल होगा इस क्षेत्र का. वहीं इस कार्य को लेकर पूजा समितियों के लोग शत्रुधन भक्त, इमाम हुसैन, पप्पू साह, बंधु कुमार चौरसिया, रागोवेन्द्र सिंह, दिलीप कुमार, दीपक बाबा, मंटू मिश्रा पुरोहित, बलिराम साह,जितेंद्र कुमार, विकास कुमार, अनूप कुमार, फुलेना चौरसिया, अजय कुमार, पिंटू कुमार, सितेंद्र कुमार, शैलेश सिंह, जितेंद्र राम, दीपू कुमार सहित अन्य लोग तैयारी में जुटे है लोग.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें