दूसरे राज्यों से आने वालों की हो जांच, महाराष्ट्र से आने वाले लोगों पर रखी जाएगी विशेष नजर: जिलाधिकारी

दूसरे राज्यों से आने वालों की हो जांच, महाराष्ट्र से आने वाले लोगों पर रखी जाएगी विशेष नजर: जिलाधिकारी

Chhapra: जिलाधिकारी डाॅ निलेश रामचन्द्र देवरे के द्वारा अपने कार्यालय कक्ष से वीडियो काॅफेंसिंग कर प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी सहित सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों एवं प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निदेष दिया गया कि बाहर से आने वाले सभी लोगों की कोविड जाँच करायी जाय एवं महाराष्ट्र से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जाय.

वैसे लोग जो होम आईसोलेषन में रह रहे हैं उनपर भी नजर रखी जाय ताकि वे अन्य लोगों में घुल-मील नही पायें. इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाय. जहाॅ से भी कोविड पाॅजेटिव मिल रहे हैं वहाॅ आस-पास के 20-25 घरों के सभी लोगों का भी कोविड जाँच करा लिया जाय. अगर कहीं से सूचना मिलती है कि एक व्यक्ति बाहर से आकर घर में छिपकर रह रहा है तो इस पर शीघ्र एक्षन लिया जाय और उस व्यक्ति एवं उसके परिवार के सभी सदस्यों की जाँच करायी जाय। जिलाधिकारी के द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को प्रखंड स्तर पर क्वाॅरंटीन केन्द्र बनाने का निदेष भी दिया गया.

जिलाधिकारी ने कहा कि सारण जिला में कोरोना के अधिकतर मामले शहरी क्षेत्रों खासकर छपरा और सोनपुर में मिला है. यहाॅं पर टीकाकरण में तेजी लायी जाय और टीकाकरण के स्थलों को बढ़ाया जाय। इस पर सिविल सर्जन के द्वारा बताया गया कि शहरी क्षेत्रों में आज से 17 नये टीकाकरण केन्द्र बनाये गये हैं, जिसमें 14 छपरा शहर में, 02 सोनपुर एवं 01 रिविलगंज शहरी क्षेत्र मंे बनाये गये हैं जहाॅ प्रतिदिन 4900 लोगों को टीका दिया जा सकेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि पिछली बार जहाॅ हाॅटस्पाॅट चिन्हित किया गया था (जहाॅ कोरोना पाॅजेटिव ज्यादे संख्या में मिले थे) वहाॅ भी टीकाकरण कराने की प्राथमिकता दी जाय.

सभी अंचल अधिकारियों को निदेष दिया गया कि कोरोना से हुयी मृत्यु से संबंधित अभिलेख शीघ्र जिला आपदा प्रबंधन शाखा को उपलब्ध करा दिया जाय.

बाढ़ प्रभावित सभी अंचलों में आनुग्रहिक राषि का वितरण जो अभी तक लंबित है उसका वितरण शीघ्र करा देने एवं गलत रूप से आनुग्रहिक राषि प्राप्त करने वालों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करा कर कार्रवाई करते हुए राषि की वसूली का निदेष दिया गया.

विडियोकाॅन्फ्रेंसिंग में जिलाधिकारी ने कहा कि सारण जिला के तीनों अनुमंडल में वृ़़द्धाश्रम बनाया जाना है, जिसके लिए दो से तीन एकड़ जमीन की उपलब्धता होनी चाहिए। इस तरह का जमीन चिन्हित करने के लिए अंचल अधिकारियों को निदेष दिया गया। जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि जून माह तक सभी पंचायतों के लिए राजस्व कर्मचारी, पंचायत सचिव एवं अमीन मिल जाएँगे जो पंचायत सरकार भवन से कार्य करेंगे.

जिलाधिकारी के द्वारा निदेष दिया गया कि वैसे पंचायत सरकार भवन जहाॅ निर्माण कार्य चल रहा है उसे शीघ्र पूर्ण करा लिया जाय एवं जहाॅ पंचायत सरकार भवन नही है उसके लिए 65 डेसीमल जमीन पंचायत के गाँव में हीं चिन्हित कर प्रस्ताव दिया जाय ताकि वहाॅ भी पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जा सके.

जिलाधिकारी के द्वारा आसन्न पंचायत चुनाव को देखते हुए गठित कोषांगों के कार्यों की समीक्षा की गयी और सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को प्रत्येक मतदान केन्द्र संबंधी संचार व्यवस्था बनाकर तुरंत अपलोड करने का निदेष दिया गया. जिलाधिकारी के कहा कम्यूनिकेषन प्लान में सभी जरूरी सूचनाएँ होनी चाहिए.

वीडियोकाॅन्फ्रेंसिंग में जिलाधिकारी के साथ सिविल सर्जन, उप विकास आयुक्त, अपर समाहत्र्ता, अपर समाहत्र्ता विभागीय जाँच, निदेषक डीआरडीए, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सदर एसडीओ, सदर डीसीएलआर, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी एवं जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें