मानव श्रृँखला: आयुक्त ने प्रमंडल के तीनों जिलों के जिलाधिकारियों के साथ की बैठक

मानव श्रृँखला: आयुक्त ने प्रमंडल के तीनों जिलों के जिलाधिकारियों के साथ की बैठक

Chhapra: सारण प्रमण्डलीय आयुक्त आर.एल. चोंग्थु ने प्रमंडल के तीनों जिलों के जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर 19 जनवरी 2020 को बनने वाले मानव श्रृँखला की तैयारी पर विचार-विमर्श किया.

बैठक में आयुक्त ने कहा कि मानव श्रृँखला राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह समाप्ति एवं दहेज उन्मूलन पर केन्द्रित रहेगा. जिसमें समाज के सभी वर्गों का सहयोग अपेक्षित है. इस मानव श्रृँखला को ऐतिहासिक बनाना है. इसके लिए एक जिला से दूसरे जिले के संधि स्थलों पर एवं मार्ग के निर्जन स्थलांे पर विशेष तैयारी करनी होगी.

इसे भी पढ़ें: फेम इंडिया-एशिया पोस्ट सर्वे ने जिम्मेदार सांसद की कैटेगरी में MP सिग्रीवाल को दिया पहला स्थान

आयुक्त ने कहा कि आवश्यकतानुसार विशेष टीम भी वहाँ लगानी होगी ताकि श्रृँखला लगातार हो. आयुक्त ने कहा कि जिले के सभी जन प्रतिनिधियों की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी. सभी वार्ड सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला पार्षद अपने-अपने क्षेत्रांे में नेतृत्वकारी भूमिका में रहेंगे. सभी सरकारी कर्मी, संविदागत कर्मी, सरकारी एवं गैरसरकारी, उच्च विद्यालय, उच्चतर विद्यालय, महाविद्यालय के शिक्षक, कर्मी, जीविका दीदी, आशा दीदी, सेविका सहायिका, छात्र-छात्राएँ मानव श्रृँखला के निर्माण में पूर्णं भागीदारी करेंगी.

इसे भी पढ़ें: राजद जिलाध्यक्ष ने नागरिकता संसोधन बिल का किया विरोध, कहा- भारत को इजराइल नहीं बनने दिया जाएगा

आयुक्त ने कहा कि मानव श्रृँखला के लिए मार्ग का निर्धारण कर लिया जाय तथा 2018 में बनी श्रृँखला की कुल मार्ग लम्बाई में 20 प्रतिशत अतिरिक्त लम्बाई में मार्ग का निर्धारण किया जाय. मानव श्रृँखला की मार्ग पर सभी लोग आपस में हाथ से हाथ जोड़कर सड़क पर बाँयी ओर कतारवद्ध होकर खड़े रहेंगे एवं सरकार की महत्वाकाक्षी योजना पर एकजुटता प्रदिर्शित करेंगे.

मानव श्रृँखला के प्रचार-प्रसार हेतु जागरूकता अभियान चलायी जाय तथा इससे संबंधित सभी गतिविधियांे की दस्तावेजीकरण, फोटोग्राफी, विडियोग्राफी करायी जाय. इसके जिलाधिकारी अपने स्तर से एक दल का गठन करेंगे. मानव श्रृँखला के दिन यातायात व्यवस्था सुचारू बनाये रखने का प्रयास किया जाय ताकि किसी को कोई कठिनायी नहीं हो.

जिलाधिकारी सारण सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि मानव श्रृँखला की तैयारी से संबंधित पदाधिकारियांे के साथ बैठक कर जरूरी निदेश दिया गया है. पूर्व के वर्षों में जिस मार्ग पर मानव श्रृँखला बनायी गयी थी उसी मार्ग का चयन इस वार भी किया गया है.

आयुक्त के साथ सारण जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, सिवान की जिलाधिकारी रंजीता, गोपालगंज के जिलाधिकारी अरशद अजीज सहित आयुक्त के सचिव अजय कुमार सिन्हा भी उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें