इतिहास के पन्नों मेंः 10 जून

इतिहास के पन्नों मेंः 10 जून

लॉर्ड्स पर यादगार जीतः भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए 10 जून 1986 यादगार तारीख है। इसी दिन भारतीय टीम ने क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले एतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर पहली बार टेस्ट मैच में जीत हासिल की। कपिल देव की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पांच विकेट से शिकस्त देकर यह मुकाम हासिल किया।

1986 में इंग्लैंड दौरे पर गयी इस टीम के बारे में किसी ने सोचा नहीं था कि यह इंग्लैंड को पहले ही मैच में चौंका सकती है लेकिन ऐसा ही हुआ। इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 294 रन बनाए जिसके जवाब में भारतीय टीम ने पहली पारी 341 रन पर समाप्त की। दूसरी पारी में भी इंग्लैंड की टीम 180 रनों पर सिमट गयी। भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में पांच विकेट पर 136 रनों का निर्धारित लक्ष्य हासिल कर इतिहास रच दिया। कप्तान कपिलदेव ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे लेकिन इस जीत को संभव बनाने वालों में सबसे बड़ा योगदान दिलीप वेंगसरकर का रहा जिन्होंने पहली पारी में 126 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही वेंगसरकर लॉर्ड्स में लगातार तीन टेस्ट मैचों में शतक जमाने वाले पहले क्रिकेटर बने।

लॉर्ड्स पर मिली जीत कितनी अहम थी इसका अंदाज़ा इससे लगाया जा सकता है कि भारतीय टीम ने लॉर्ड्स के मैदान पर 1932 में 25 जून से 28 जून के बीच इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था, जिसमें भारतीय टीम को हार मिली। 1932 से 1986 तक दोनों टीमों के बीच 10 टेस्ट मैच खेले गए जिसमें भारतीय टीम को लगातार हार का सामना करना पड़ा लेकिन 10 जून 1986 को भारतीय टीम ने यह शर्मनाक सिलसिला तोड़ दिया।

अन्य अहम घटनाएंः

1246ः नसीरुद्दीन मुहम्मद शाह प्रथम दिल्ली का शासक बना।

1829ः ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के बीच पहली बोट रेस।

1848ः न्यूयॉर्क और शिकागो के बीच पहला टेलीग्राफ लिंक शुरू।

1931ः नॉर्वे ने पूर्वी ग्रीनलैंड पर कब्जा किया।

1940ः इटली ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान फ्रांस और ब्रिटेन के खिलाफ लड़ाई की घोषणा की।

1946ः इटली में राजशाही खत्म, गणतांत्रिक राष्ट्र बना।

2003ः नासा का मंगलयान रोवर लॉन्च।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें