भारत दक्षिण अफ्रीका को गले लगाने वाला पहला देश था: पीएम मोदी

भारत दक्षिण अफ्रीका को गले लगाने वाला पहला देश था: पीएम मोदी

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जोहानिसबर्ग के स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों संबोधित किया. वहां पहुँचने पर उनका पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया. जब पीएम मोदी स्टेडियम में 11 हज़ार से ज्यादा भारतीय समुदाय के लोगों के बीच पहुंचे तो मोदी-मोदी से पूरा स्टेडियम गूंज उठा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यहां आकर मुझे बहुत हर्ष हो रहा है.आप सबके बीच आना मेरे लिए खुशी की बात है. आपसे मिलने का मुझे सौभाग्य मिला है. हमारी परंपरा हमें जोड़ती है. मोदी एप पर मुझे आपसे सुझाव मिले. सदियों पहले हमारे पूर्वज यहां आए थे. आपको देखकर पूर्वजों की पीड़ा याद आती है. भारत दक्षिण अफ्रीका को गले लगाने वाला पहला देश था. हम वसुधैव कुटुंबकम की भावना से जुड़े हुए हैं. सत्याग्रह की शुरुआत साउथ अफ्रीका की धरती से ही हुई थी. दक्षिण अफ्रीका ने मोहनदास को महात्मा में बदला.

इससे पहले भारत को दुनिया की सबसे अधिक खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीकी कंपनियों को निवेश के लिये आमंत्रित किया. उन्होंने अफ्रीकी कंपनियों से भारत की बदलाव यात्रा में भागीदार बनते हुये निवेश बढ़ाने तथा व्यापार में विविधता लाकर उपलब्ध अवसरों का लाभ उठाने का आह्वान किया.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांधी और मंडेला को श्रद्धांजलि दी.

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें