मंडल रेल प्रबंधक के साथ रेल कर्मियों ने किया योगाभ्यास

मंडल रेल प्रबंधक के साथ रेल कर्मियों ने किया योगाभ्यास

Varansi:पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल रेल प्रबंधक वी.के.पंजियार  की अध्यक्षता में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस  को पूरी भव्यता एवं विस्तार के साथ मनाया गया. इस दौरान वाराणसी मंडल के न्यू लोको कालोनी स्थित सामुदायिक भवन “इंद्रप्रस्थ” में प्रातः 08:00 बजे से 09:00 बजे तक रेलकर्मियों के लिए योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया.

इस अवसर पर योग गुरु के रूप में पतंजलि योग पीठ से प्रशिक्षण प्राप्त मऊ के रेल कर्मचारी छांगुर यादव द्वारा योग की महत्ता एवं उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए विभिन्न शारीरिक अभ्यास,व्यायाम एवं क्रियाएं. विभिन्न आसन एवं प्राणायाम (प्रार्थना, सूर्य नमस्कार, ग्रीवाचालन,स्कंधचालन ,वृक्षासन ,पादहस्तासन,भद्रासन ,वज्रासन ,उत्तानपदासन ,सेतुबंधासन ,पवनमुक्तासन के साथ अनुलोम-विलोम ,कपल भारती ,भ्रामरी प्राणायाम का सउदाहरण अभ्यास करवाया गया.

इस अवसर पर कार्मिक विभाग के सौजन्य से कर्मचारियों को पोषक जल-पान का भी प्रबंध किया गया था. जिसका कर्मचारियों ने सराहना के साथ भरपूर लाभ उठाया.

 योग दिवस कार्यक्रम के प्रारम्भ में मंडल रेल प्रबंधक श्री वी.के.पंजियार ने कर्मचारियों के  मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग को बहुत उपयोगी एवं आवश्यक बताया. इसके साथ ही  मंडल रेल प्रबंधक ने योग प्रशिक्षकों को अंगवस्त्र प्रदान करके  सम्मानित किया.  
 
 इस अवसर पर वाराणसी मंडल के सभी हेल्थ युनिटों, मंडल चिकित्सालय , डीजल लाबी, गार्ड एवं ड्रावर विश्रामालयों में भी योग शिविरों के माध्यम से योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें भारी संख्या में पुरुष/महिला कर्मचारी एवं उनके परिजन सम्मिलित हुए.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें