मन की बात: परिक्षाओं को लेकर अपनी सोच बदलें, खुद से प्रतिस्पर्धा रखें: पीएम मोदी

मन की बात: परिक्षाओं को लेकर अपनी सोच बदलें, खुद से प्रतिस्पर्धा रखें: पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ का 17वां संस्करण के माध्यम से लोगों से बातचीत की.आज का मन की बात इसलिए खास था क्योंकि आज के कार्यक्रम में मशहूर क्रिकेटर और राज्यसभा सांसद सचिन तेंदुलकर तथा शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद भी उनके साथ थे.  

‘मन की बात’ के इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने आगामी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छात्रों को कई सुझाव दि. इस दौरान पीएम मोदी ने मशहूर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के संदेश को भी बोर्ड परीक्षार्थियों से साझा किया. पीएम मोदी ने कहा कि परीक्षा को अंकों का खेल मत समझिए, दूसरों से नहीं खुद से प्रतिस्पर्धा करें.

सचिन तेंदुलकर का संदेश
मन की बात में मोदी ने सुनवाया सचिन तेंदुलकर का संदेश. सचिन ने कहा कि मैंने अपना लक्ष्य तय किया, आप भी अपना लक्ष्य तय कीजिए. मन की बात में सचिन ने सुनाया अपना अनुभव कहा परीक्षा के लिए सोच सकारात्मक रखें.
विश्वनाथन आनंद का संदेश
‘मन की बात’ में विश्वनाथन आनंद ने भी दिया संदेश. आनंद ने कहा कि परीक्षाएं शतरंज की तरह होती हैं. आप शांत रहें और आत्मविश्वास रखें. किसी चीज के दबाव में कभी न आएं.

मोदी ने कहा कि नजरिया बदलने से चिंता कम होगी. परीक्षाओं को देखने का नजरिया बदलें. मुझे भी बच्चों की परीक्षा की चिंता. मोदी ने कहा, अपने जीवन में सपनों को लेकर चलना चाहिए. प्रतिस्पर्धा की जगह खुद से स्पर्धा करें. छात्र परीक्षा तक सीमित न रहें. रुटीन संकल्प और सपने के अनुरूप होने चाहिए. पीएम मोदी ने कहा पढ़ाई के साथ सेहत का भी ध्यान रखें.

0Shares

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें