भारतीय रेल ने हमसफर ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर हटाया, सस्ती होगी यात्रा

भारतीय रेल ने हमसफर ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर हटाया, सस्ती होगी यात्रा

New Delhi: Railway ने हमसफर एक्सप्रेस के किराये को रेशनलॉइज किया है. रेलवे ने हमसफर ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर हटा दिया है. जिससे इसके किराये में कमी आयेगी, और यात्रियों को लाभ होगा. आधुनिक सुविधाओं से युक्त यह ट्रेन यात्रियों को अब कम किराये में भी आरामदायक और सुविधाजनक सफर का आनंद देगी.

रेलवे ने हमसफर ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर हटा दिया है. इसके अलावा एक बदलाव किया गया है कि हमसफर ट्रेनों के तत्काल टिकट की कीमत मूल किराये (बेस फेयर) के 1.5 गुना के बजाय 1.3 गुना होगी.

हमसफर ट्रेनों में अब दो स्लीपर श्रेणी के डिब्बे भी लगाए जाएंगे जिनमें अभी सिर्फ एसी-थ्री श्रेणी के डिब्बे होते हैं. हमसफर रेलगाड़ियों में तत्काल टिकट किराया भी घटाया गया है. इनकी कीमत अब मूल किराये के 1.5 गुना की बजाए 1.3 गुना होगी.

देश में अभी राजधानी, दूरंतो और शताब्दी ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर योजना लागू है. फ्लेक्सी फेयर का कॉन्सेप्ट एयरोप्लेन के फेयर सिस्टम से आया है. इस योजना में ट्रेन में 40 प्रतिशत सीट भर जाने पर शेष बची हुई सीटों पर 10 प्रतिशत अधिक किराया लगता है. यह किराया केवल बेसिक फेयर के रूप में ही बढ़ता है यानी की सीटें घटेंगी और किराया बढ़ता जाएगा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें