सूडान में फंसे भारतीयों को लेकर पहला विमान तिरुअनंतपुरम पहुंचा

सूडान में फंसे भारतीयों को लेकर पहला विमान तिरुअनंतपुरम पहुंचा

नई दिल्ली: विदेश राज्यमंत्री व पूर्व जनरल वीके सिंह की अगुवाई में चलाए जा रहे ऑपरेशन ‘संकट मोचन’ के तहत सूडान में फंसे भारतीय नागरिकों को रेस्क्यू करा लिया गया है. सूडान में फंसे भारतीयों को लेकर पहला विमान तिरुअनंतपुरम पहुँच गया है.

 केन्द्र ने युद्ध के हालात से गुजर सूडान से भारतीय नागरिकों को बचाने के लिए यह ऑपरेशन चलाया है. इस ऑपरेशन की अगुवाई बीजेपी नेता और पूर्व सेना अध्यक्ष जनरल वीके सिंह कर रहे हैं.

सरकार ने इस अभियान के लिए दो सैन्य मालवाहक विमान C-17 को सूडान में भेजा. बचाए गए भारतीयों का एक वीडियो भी जारी किया गया है जिममें वह अपनी खुशी की इजहार करते हुए साफ नजर आ रहे हैं. वीके सिंह ने भारत कूच के दौरान विमान में भारतीय को संबोधित भी किया। जिसमें उन्होंने भारतीय से कहा कि उन्हें सूडान मे रह रहे भारतीयों पर गर्व है. जिसके जवाब में भारतीय ने सिंह का तालियों से स्वागत किया.

 इससे पहले, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि दक्षिण सूडान के भारतीयों कृपया कर वहां से निकलिए. हमने आपके लिए दो विमान भेजे हैं. अगर हालात बिगड़ते हैं तो हम आपको नहीं निकाल पाएंगे.

 


उन्होंने कहा कि दक्षिण सूडान मेरे साथी जनरल वीके सिंह वहां से भारतीयों को निकालने के लिए सूडान की राजधानी जूबा पहुंच गए हैं.

 वहीं, सिंह के साथ विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) अमर सिन्हा, संयुक्त सचिव सतबीर सिंह और निदेशक अंजनी कुमार भी गए हैं. मंत्रालय के मुताबिक, दक्षिण सूडान में करीब 600 भारतीय हैं जिनमें से 450 जूबा में और करीब 150 राजधानी के बाहर हैं.

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें