वोटर लिस्ट में हुई गलती को खुद सुधारे, सुधार के लिए बचे है इतने दिन शेष

वोटर लिस्ट में हुई गलती को खुद सुधारे, सुधार के लिए बचे है इतने दिन शेष

Chhapra: अगर आपका नाम मतदाता सूची में दर्ज है और उसमें कोई गलती है तो आप उसे खुद सुधार सकते है. निर्वाचन आयोग ने इस बार मतदाता सूची में दर्ज नामो में हो रही गलती को देखते हुए एक नई तकनीक अपनाई है. जिससे मतदाता स्वयं मतदाता सूची में दर्ज नाम मे सुधार कर सकते है. साथ ही साथ इस तकनीक के तहत नए मतदाता बनने का मौका भी मिल रहा है.

निर्वाचन आयोग द्वारा इस बार वोटर हेल्पलाइन नामक एप्प को लांच किया गया है. कोई भी android मोबाइल से playstore में जाकर voter helpline app को download कर सकते है. इस एप्प के माध्यम से कोई भी 18 वर्ष से अधिक की उम्र के युवक युवती अपना नाम स्वयं अपने क्षेत्र के मतदाता सूची में दर्ज करने के लिए आवेदन कर सकते है. अपने ऑनलाइन आवेदन के साथ वह अपनी उम्र, फोटो एवं आवास का प्रमाण देकर यह काम आसानी से कर सकते है.

साथ ही साथ मतदाता स्वयं मतदाता सूची में दर्ज अपने नाम, उम्र, पता में सुधार खुद कर सकते है. जिसके लिए आवश्यक प्रमाण के साथ उसे उपडेट किया जा सकता है. इसके आलावे मतदाता अपने परिवार के सभी सदस्यों को मतदाता सूची में एक जगह यानी क्रमबद्ध कर सकते है. हालांकि निर्वाचन आयोग द्वारा इस एप्प में कार्य अवधि को सुनिश्चित कर दिया है. सुधार और नाम जोड़ने के कार्यो की तिथि निर्धारण होने के कारण एप्प के शुरू होते ही उल्टी गिनती में चल रही घड़ी दिखती है जो यह बता रही है कि सिर्फ इतने दिनों तक ही यह कार्य संपादित किया जा सकता है.

निर्वाचन आयोग की इस पहल से न सिर्फ मतदाताओं को अपने नाम, उम्र, फोटो और पता में सुधार खुद करने का मौका मिल रहा है बल्कि इस प्रक्रिया से काफी हद तक वोटर लिस्ट की अशुद्धियां भी दूर होगी. वोटर को बीएलओ के पास चक्कर लगाने और फॉर्म भरने से भी छुटकारा मिल गया है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.