महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर विचार गोष्ठी का हुआ आयोजन

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर विचार गोष्ठी का हुआ आयोजन

छपरा: महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर जिला प्रशासन द्वारा विचार गोष्ठी का हुआ आयोजन. ‘वर्तमान परिपेक्ष्य में गांधी दर्शन की प्रासंगिकता’ विषयक विचार गोष्ठी की शुरुआत जिलाधिकारी दीपक आनंद ने दीप प्रज्वलित कर की.

इस अवसर पर अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि महात्मा गांधी व्यक्ति से बढ़कर विचार हो गए है. ऐसा होने पर अनन्त आकाश भी छोटा पड़ जाता है. उनके विचार इतने प्रासंगिक है कि हम सभी को अपने जीवन में उसे उतारने का संकल्प लेना चाहिए. महात्मा गांधी के दर्शन पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी मदिरापान के घोर विराधी थे. उन्होंने कहा कि सरकार 1 अप्रैल 16 से मद्य निषेध लागू कर रही है. महात्मा गांधी के प्रति सच्ची श्रद्धांजली यही होगी कि हम सभी मद्य निषेध के कार्यक्रम को पूर्ण सफल बनाएं. इस अवसर पर डीएम ने उपस्थित सभी गणमान्य लोगों को मद्य निषेध से संबंधित संकल्प दिलवाया.

जिलाधिकारी ने कहा कि महात्मा गांधी स्वदेशी के हिकायती थे. हम सभी को संकल्प लेना चाहिए कि स्वदेशी वस्तुओ को अपनाकर देश और राज्य के आर्थिक ढ़ांचे को मजबूत करें. उन्होंने गांधीजी के अस्पृश्यता, अपरिग्रहता देशी उपचार पद्धति, सर्व धर्म समभान और महिला सशक्तिकरण सिद्धांत को भी अपने जीवन में उतारने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि आज हम पुनः एलोपैथी छोड़कर देशी उपचार पद्धति की ओर बढ़ रहे है.

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कविताओं के माध्यम से भी गांधीजी के आदर्शो को अपनाने का आह्वान किया. इस अवसर पर डीएम ने अनुमंडल स्तर पर भी इस तरह के विचार गोष्ठी नियमित तौर पर कराने का निदेश दिया.

इसके पूर्व विचार गोष्ठी को कश्मीरा सिंह, अधिवक्ता मनीन्द्र नाथ सिन्हा, परसा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी डा. दिलीप कुमार, राजनीति शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डा. लाल बाबू यादव, जिला परिवहन पदाधिकारी श्याम किशोर ने भी संबोधित किया और गांधीजी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला.

विचार गोष्ठी का संयोजन इप्टा ने किया था और मंच का संचालन रंगकर्मी एवं पत्रकार अमित रंजन ने किया. विचार गोष्ठी में जिले के समाजसेवी, बुद्धिजीवि, अधिवक्तागण, चिकित्सक समेत बड़ी संख्या में युवावर्ग उपस्थित थे.
मानव श्रृंखला बना दी गयी श्रद्धांजलि

 यहाँ क्लिक कर  देखे वीडियो 

#MahatmaGandhi की पुण्यतिथि पर जिला प्रशासन द्वारा विचार गोष्ठी का हुआ आयोजन. जिलाधिकारी दीपक आनंद ने दीप प्रज्वलित कर की शुरुआत.

Posted by Chhapra Today on Saturday, January 30, 2016 

 

 

इसके पूर्व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के शहादत दिवस पर जिला प्रशासन के नेतृत्व में इप्टा एवं स्वयं सेवी संगठन तथा निजी एवं सरकारी विद्यालय के सहयोग से दारोगा राय चौक से गांधी चौक तक मानव श्रृंखला बनी और दो मिनट के मौन रखकर गांधीजी को श्रद्धांजलि दी गयी. दारोगा राय चौक से लेकर गांधी चौक तक विभिन्न विद्यालय के छात्र-छात्राओं पंक्तिबद्ध हो गये और ठीक जैसे ही 11 बजा और सायरन बजते ही दो मिनट का मौन रख लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित किया.

महात्मा गाँधी की पुण्यतिथि पर गांधी चौक पर उनके प्रतिमा तथा समाहरणालय में जिलाधिकारी दीपक आनंद, जिला परिवहन पदाधिकारी श्याम किशोर एवं डीपीआरओ बीके शुक्ला सहित कई वरीय पदाधिकारियों ने माल्यापर्ण किया.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें