छपरा में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में छात्र छात्राओं ने दिया शांति व सद्भावना का संदेश

छपरा में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में छात्र छात्राओं ने दिया शांति व सद्भावना का संदेश

– भारत स्काउट एंड गाइड सारण की ओर से हुआ आयोजन

Chhapra: पेंटिंग एक ऐसी कला है, जो बिना कुछ कहे, सब कुछ बयां करती है । उक्त बातें जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा राजन कुमार गिरी ने भारत स्काउट एंड गाइड की ओर से आयोजित अन्तराष्ट्रीय शांति दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता का उद्घाटन तथा प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कही।उन्होंने ने कहा कि विश्व शांति दिवस के अवसर पर छात्र छात्राओं के द्वारा बनाई गई पेंटिंग काफी अद्भुत है और पूरी दुनिया को अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले भारत की नई पीढ़ी हमेशा शांति सद्भावना व आपसी भाईचारा को अपने जीवन में उतारने का काम किया है।

वही वर्चुअल रूप से कार्यक्रम से जुड़ स्काउट गाइड के राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र पंचमढ़ी(मध्यप्रदेश) के प्रशिक्षक विवेक कुमार दास ने कहा कि पूरी दुनिया में भारत की पहचान अहिंसा के पुजारी के रूप में रही है। छात्र छात्राओं ने अपनी पेंटिंग के माध्यम से अहिंसा को बढ़ावा देने पूरी दुनिया में शांति व सद्भावना स्थापित करने का संदेश देकर अपनी कला कौशल का प्रदर्शन किया है, जो काफी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि भारत स्काउट एंड गाइड की ओर से यह आयोजन काफी सराहनीय है। उन्होंने इसके लिए आयोजकों को बधाई दी तथा कोरोना एवं बाढ़ के अवसर पर किये गए कार्य की भी प्रसंशा की।

इस मौके पर कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे स्काउट मास्टर राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित स्काउट अमन राज ने कहा कि डिस्ट्रिक्ट के माध्यम से लॉकडाउन के दौरान छात्र-छात्राओं के बीच रचनात्मक गतिविधियों के आयोजन तथा उनकी सक्रियता को बरकरार रखने का हर संभव प्रयास जारी रखा गया है । इस मौके पर भारत स्काउट और गाइड के उपाध्यक्ष डॉक्टर सुरेश प्रसाद सिंह ने जिले में कराए गए कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए स्काउट और गाइड की ओर से वर्चुअल कार्यक्रमों का भी लगातार आयोजन किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण लॉक डाउन में भारत स्काउट और गाइड के स्वयंसेवको ने पूरे बिहार में अपना एक अच्छा स्थान बनाते हुए जिले को गौरवान्वित किया है।इस अवसर पर राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा बच्चों के लिए 21 को प्रतियोगिता के विजेता को मिलने वाले अवार्ड की भी जानकारी दी। इस मौके पर रोटरी क्लब छपरा के उपाध्यक्ष अमरेंद्र कुमार सिंह और युवा समाज सेवी संजीव कुमार चौधरी और आज़ाद ने भी अपने विचार रखे । इस मौके पर स्काउट प्रणव कुमार ,अंकित श्रीवास्तव, अभिमन्यु सिंह, राज्य पुरस्कार से सम्मानित स्काउट सुमित,विकास,अनुप, दीपू,चंदन,करन गाइड शारदा, नंदनी आदि का भूमिका कार्यक्रम के सफल बनाने में अहम रहा।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें