छपरा में स्कूल खोलने के लिए संचालकों ने की पूरी तैयारी, स्थानीय प्रशासन के आदेश का इंतजार

छपरा में स्कूल खोलने के लिए संचालकों ने की पूरी तैयारी, स्थानीय प्रशासन के आदेश का इंतजार

Chhapra:  केंद्र सरकार के निर्देश के बाद 21 सितंबर से विद्यालय खोले जा सकेंगे. इसको लेकर छपरा के स्कूल संचालकों ने तैयारी पूरी कर ली है. छपरा के विभिन्न स्कूलों में कोविड को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के एसओपी का पालन करने के लिए पूरी तरह से तैयारी की गई है.

गरखा स्थित जोसेफ एकेडमी के निदेशक देव सिंह ने बताया है सरकार के निर्देशों का हमने पालन करते हुए विद्यालय खोलने की सभी तरह की तैयारियां की गई हैं. लेकिन स्थानीय प्रशासन के आदेश का इंतजार है. स्कूल में कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए सभी सरकार की एसओपी. का सख्ती से पालन कराया जाएगा.

‘कोविड-19 नियंत्रक समिति’ का गठन
डॉ देव कुमार सिंह ने बताया कि स्थानीय जिला प्रशासन ने अभी किसी प्रकार का लिखित आदेश नहीं दिया है. हालांकि हम सभी ने अपनी तैयारियां पूरी करके रखी है. बच्चे स्कूल आएंगे तो सबसे पहले सैनिटाइजेशन प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ेगा.  उन्होंने कहा कि स्कूल में पढ़ाई नहीं होगी लेकिन छात्र शिक्षकों से गाइडेंस लेने के लिए विद्यालय आ सकते हैं. इसके लिए उन्हें अभिभावकों से लिखित अनुमति लेनी होगी. विद्यालय में सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराने के लिए “कोविड-19 नियंत्रक समिति” का गठन किया गया है. जिसमें 4 नान टीचिंग एवं दो टीचिंग स्टाफ जिसके हेड प्रिंसिपल होंगे. इस समिति का मुख्य उद्देश बच्चों में कोविड-19 से बचाव हेतु जागरूकता एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गए गाइडलाइन का पालन कराना होगा.

स्कूल आने से पहले अभिभावकों की लिखित अनुमति
सभी अभिभावकों को विद्यालय आने के लिए लिखित आदेश पत्र जमा करना होगा.  बदलते हुए समय को देखते हुए विद्यालय के क्रियाकलाप बिल्कुल बदला सा लगेगा.  विद्यालय के निदेशक डॉक्टर देव कुमार सिंह ने कहा कि ऑनलाइन क्लासेस फ़िलहाल जारी रहेंगी. इसके लिए जो वर्ग संचालित होंगे उसे लाइव रखा जाएगा. जिससे  बच्चे घर बैठे क्लास कर रहे हैं. छात्रों का डिजिटल अटेंडेंस, थर्मल स्क्रीनिंग आदि की व्यवस्था कर ली गई है. उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से ऑफलाइन क्लास लेने के लिए अनुमति नहीं दी गई है ऐसे में ऑनलाइन क्लास चलाने की प्रक्रिया जारी रहेगी.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें