विद्यालयों में 1 जुलाई से मनेगा ‘कचरा उत्सव’

विद्यालयों में 1 जुलाई से मनेगा ‘कचरा उत्सव’

Chhapra: सरकारी विद्यालयों में आगामी 1 से 5 जुलाई तक ‘कचरा उत्सव’ मनाया जाएगा. पांच दिवसीय इस कचरा उत्सव मनाने को लेकर बिहार शिक्षा परियोजना के असैनिक कार्य पदाधिकारी ने सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा को पत्र भेजकर इस पांच दिवसीय कचरा उत्सव कार्यक्रम को शत प्रतिशत मना कर बच्चों में सफाई के प्रति जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया गया है.

जिले के सभी स्तर के विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र छात्राएं आगामी 1 जुलाई से लेकर 5 जुलाई तक कचरा उत्सव मनाएंगे.

Read Also: जल्द बदलेगी शिल्पी पोखरा की सूरत, हटेगा अतिक्रमण, जीर्णोद्धार को लेकर डीएम ने किया निरीक्षण

जारी पत्र के अनुसार प्रथम दिन विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा चेतना सत्र के दौरान बच्चों को इस उत्सव के बारे में जानकारी दी जाएगी. साथ ही साथ इसे मनाने को लेकर जारी दिशा-निर्देशों को भी बच्चों के बीच बताया जाएगा. इस दौरान बाल संसद और मीना मंच की सक्रिय भूमिका रहेगी.

5 दिवसीय इस कार्यक्रम में बच्चों को ‘कचरा महोत्सव’ क्यों मनाया जा रहा है ? अपशिष्ट प्रबंधन क्या है ? सूखा और गीला कचरा किसे कहते हैं ? तथा इन सूखे और गीले कचरा का निपटारा कैसे किया जाएगा ? इसकी जानकारी दी जाएगी.

साथ ही साथ पांचवे दिन जनमानस में जागरूकता को लेकर विद्यालय से प्रभातफेरी भी निकाली जाएगी, जिसमें बच्चे कचरा के सही निपटारा को लेकर जनमानस को जागरूक करेंगे.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.