पंचायत चुनाव: DM ने की तैयारियों की समीक्षा, प्रखंड मुख्यालय में बनेगा वज्रगृह

पंचायत चुनाव: DM ने की तैयारियों की समीक्षा, प्रखंड मुख्यालय में बनेगा वज्रगृह

छपरा: पंचायत आम निर्वाचन से संबंधित तैयारियों की डीएम दीपक आनंद ने मंगलवार को समीक्षा की. डीएम ने निर्देश दिया कि सभी कोषांगों के पदाधिकारी अपने-अपने कोषांगों का टाइमलाइन चार्ट तैयार कर 24 घंटे के अंदर उपलब्ध कराये.

वज्रगृह संबंधित प्रखंडो में सुयोग्य भवन में होगा स्थापित

डीएम ने वज्रगृह कोषांग की समीक्षा में कहा कि प्रशासनिक दृष्टिकोण से वज्रगृह संबंधित प्रखंडो में सुयोग्य भवन में स्थापित होगा जहां सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था होगी.

नियंत्रण कक्ष स्थापित

जिलाधिकारी ने कहा कि विधि व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए नियंत्रण कक्ष स्थापित करते हुए दूरभाष संख्या 06152-242444 को चालू किया गया. जहां कोई भी व्यक्ति पंचायत चुनाव से संबंधित शिकायत, सुझाव, समस्या बता सकता है. इस दूरभाष पर प्रशिक्षित कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है.

डीएम ने कहा कि प्रथम चरण में मांझी एवं रिविलगंज में प्रपत्र 5 में सूचना का प्रकाशन 2 मार्च को होगा और 3 से 9 मार्च तक नामांकन दाखिल होगा. उन्होंने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निदेश दिया कि पर्याप्त मात्रा में नामांकन पत्र खरीदने के लिए नाजीर रसीद उपलब्ध कराएंगे.

डीएम ने डीडीसी सुनील कुमार को निर्देश दिया कि नामांकन के पहले दिन वे रिविलगंज प्रखंड में तथा डीटीओ श्याम किशोर मांझी प्रखंड कार्यालय में पहुंचकर आवश्यक मार्गदर्शन संबंधित बीडीओ को देंगे. 2 मार्च को डीडीसी कम्प्यूटर आॅपरेटरों को डाटा अपलोड करने के संबंध में प्रशिक्षण देंगे.

24 घंटे के अंदर अपने कोषांग में योगदान के आदेश

डीएम ने कोषांगों में प्रतिनियुक्त कर्मियों को 24 घंटे के अंदर अपने-अपने कोषांग में योगदान का आदेश दिया है अन्यथा उनपर कार्रवाई होगी. डीएम ने डीटीओ को निर्देश दिया कि वे वाहनों का आकलन कर लें और वाहन कोषांग राजेन्द्र स्टेडियम में न होकर बाजार समिति के प्रांगण में होगा.

पंचायत निर्वाचन में मतदान के दिन सभी मतदान केंन्द्रों पर स्टेडियम मजिस्ट्रेट, पीसीसीपी, सेक्टर दंडाधिकारी एवं जोनल दण्डाधिकारी वरीय पुलिस पदाधिकारियों एवं सुरक्षा बलों के साथ प्रतिनियुक्त होंगे ताकि किसी प्रकार की विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न न हो.

आदर्श आचार संहिता कोषांग को डीएम ने निर्देश दिया कि वे प्रतिदिन का प्रतिवेदन प्राप्त करें और यह सुनिश्चित कराएं कि सभी राजनीतिक पोस्टर, बैनर हट गए हों. उन्होंने अपराध नियंत्रण अधिनियम के अन्तर्गत एसडीओ, डीएसपी से प्रस्ताव प्राप्त करने का भी निदेश दिया. उन्होंने धारा 107 में की गयी कार्रवाई के अन्तर्गत शतप्रतिशत लोगों को वाउण्ड डाउन करने का भी निदेश दिया.

बैठक में डीडीसी सुनील कुमार, डीटीओ श्याम किशोर, डीपीआरओ बी0के0 शुक्ला समेत सभी कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें