पोषण परामर्श केंद्र का हुआ शुभारंभ, पोषण के प्रति किया जायेगा जागरूक

पोषण परामर्श केंद्र का हुआ शुभारंभ, पोषण के प्रति किया जायेगा जागरूक

पोषण परामर्श केंद्र का हुआ शुभारंभ, पोषण के प्रति किया जायेगा जागरूक

Chhapra: जिलाधिकारी राजेश मीणा के द्वारा सारण समाहरणालय परिसर में आयोजित जिलास्तरीय पोषण परामर्श केंद्र का उद्घाटन दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी महोदय के द्वारा अपने हाथों से गभर्वती महिलाओं को पोषण की पोटली देकर गोदभराई की रस्म को पूरा किया गया तथा छः माह की आयु पूर्ण कर लेने वाले बच्चों को खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया गया। साथ ही जिलाधिकारी के द्वारा पोषण माह से संबंधित आई.सी.डी.एस. द्वारा लगाये गये स्टॉल का भी निरीक्षण किया गया। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आई.सी.डी.एस कुमारी अनुपमा के द्वारा लगाये गये स्टॉल के महत्वों की विस्तृत जानकारी जिलाधिकारी को दी गयी। जिलाधिकारी महोदय के द्वारा इस अवसर पर पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आई.सी.डी.एस सारण के द्वारा बताया गया कि पोषण के विभिन्न गतिविधियों द्वारा आमजनों को जागरुक कर कुपोषण मुक्त सारण बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गर्भवती एवं धात्री माताओं एवं 01 से 06 वर्ष के बच्चों के उचित पोषण एवं स्वास्थ्य के लिए आई.सी.डी.एस. प्रतिबंद्व है। पोषण अभियान के जिला समन्वयक के द्वारा बताया गया कि आई.सी.डी.एस, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग एवं अन्य संबंधित विभाग के समन्वय से विभिन्न प्रकार के गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरुक करते हुए कुपोषण मुक्त सारण बनाना ही इस कार्यक्रम का मुख्य उदेष्य है। जिले में कुपोषण से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिये 01 से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। पोषण परामर्श केंद्र के माध्यम से महिलाओं को व बच्चों को कुपोषण से बचाने के बारे में जानकारी दी जायेगी।

शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता के लिए जागरूकता अभियान एवं समितियों की बैठक में पोषण पर चर्चा के साथ ही जिला, प्रखण्ड एवं पंचायत स्तर पर पोषण संबंधी संदेशों का प्रचार-प्रसार विभिन्न माध्यमों के द्वारा किया जा रहा है। वहीं परियोजना स्तर पर गर्भवती महिलाओं को पोषण युक्त आहार लेने के लिए प्रेरित करने के लिए स्लोगन लेखन प्रतियोगिता, आंगनबाड़ी केंद्र पर एनीमिया पर जागरूकता के लिए सेल्फी तथा विभिन्न प्रकार के पोष्टिक व्यंजनों की प्रतियोगिता एवं परियोजना स्तर पर आयोजित किया जा रहा है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आई.सी.डी.एस कुमारी अनुपमा, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका, पोषण अभियान के जिला समन्वयक, जिला परियोजना सहायक, प्रखंड समन्वयक, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कार्यक्रम सहायक, छपरा सदर एवं छपरा ग्रामीण क्षेत्र की सेविकाए एवं कार्यालय के सभी कर्मी उपस्थित थे।

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें