छपरा में जल्द ही खुलेगा मेडिकल कॉलेज, सरकार ने शुरू की कवायद

छपरा में जल्द ही खुलेगा मेडिकल कॉलेज, सरकार ने शुरू की कवायद

छपरा: सारणवासियों के लिए ये खबर किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है. इंजीनियरिंग कॉलेज के बाद अब जल्द ही जिले को मेडिकल कॉलेज की सौगात मिलने जा रही है. राज्य सरकार ने इस बाबत कवायद तेज करते हुए छपरा के साथ-साथ समस्तीपुर और पूर्णिया मेडिकल कॉलेज के निर्माण की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) केंद्र सरकार को भेज दी है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश की कमान संभालने के साथ ही चिकित्सा की गुणवत्ता हेतु शैक्षणिक व्यवस्था सुदृढ़ करने की पहल शुरू कर दी थी और इसके अंतर्गत 2013 में मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया द्वारा बेतिया, पावापुरी और आईजीआईएमएस मेडिकल कॉलेज को मान्यता प्रदान की गई थी. सरकार ने इसके बाद छपरा, समस्तीपुर और पटना के ईएसआई अस्पताल में मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रयास शुरू कर दिए थे.

सरकार ने प्रत्येक कॉलेज के निर्माण पर लगभग 400 करोड़ की लागत से राशि स्वीकृत की है. जमीन और राशि की व्यवस्था करने के बाद सरकार द्वारा मेडिकल कॉलेज के निर्माण हेतु डीपीआर की मंजूरी के लिए प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है. केंद्र से मंजूरी मिलते ही कॉलेज के निर्माण हेतु प्रकिया प्रारम्भ हो जाएगी.

0Shares

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें