महबूबा मुफ़्ती का जम्मू-कश्मीर की पहली महिला CM बनना तय, निर्मल सिंह होंगे उप मुख्यमंत्री

महबूबा मुफ़्ती का जम्मू-कश्मीर की पहली महिला CM बनना तय, निर्मल सिंह होंगे उप मुख्यमंत्री

नयी दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में दो महीने से अधिक समय के राजनीतिक गतिरोध पर विराम लगाते हुए पीडीपी और भाजपा शनिवार को राज्यपाल एनएन वोहरा से संयुक्त रूप से मुलाकात करेंगे तथा नई सरकार के गठन का दावा पेश करेंगे.

महबूबा मुफ्ती के पीडीपी विधायक दल का नेता चुने जाने और मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी की ओर से नामित किए जाने के एक दिन बाद शुक्रवार को भाजपा के 25 विधायकों ने जम्मू में बैठक की और निर्मल सिंह को अपना नेता चुना. निर्मल सिंह राज्य में महबूबा के नेतृत्व में बनने जा रही सरकार में उप मुख्यमंत्री होंगे.

जम्मू-कश्मीर में पीडीपी-बीजेपी गठबंधन के तहत राज्य में एक बार फिर से सरकार का बनना तय है, वहीं महबूबा मुफ्ती के रूप में पहली महिला मुख्यमंत्री चुने जाने को लेकर सरगर्मी तेज है. पीडीपी विधायकों की बैठक में महबूबा मुफ्ती को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है और वह शुक्रवार को राज्यपाल एनएन वोहरा से मुलाकात करेंगी.

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने दो दिन पहले ही दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. इसी के बाद करीब तीन महीने से सरकार गठन को लेकर चला आ रहा गतिरोध खत्म हो गया है.

पीडीपी की विधायक दल की बैठक में महबूबा को अपना नेता चुना. उन्होंने खुद को नेता चुनने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को शुक्रिया कहा है. उन्होंने कहा, ‘मेरे नेतृत्व में आप लोगों ने जो आस्था जताई है, मैं उसे कभी भंग नहीं होने दूंगी. मैं अपने पिता के मिशन को पीडीपी के एजेंडे को आगे ले जाते हुए हमेशा अवाम के लिए काम करूंगी.’

सब ठीक रहा तो महबूबा जम्मू-कश्मीर की 13वीं और पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में 29 मार्च को शपथ ले सकती हैं.

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का गत सात जनवरी को निधन होने के बाद आठ जनवरी को राज्यपाल एनएन वोहरा ने राज्यपाल शासन लागू कर दिया था.

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें