जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने विभिन्न कोषांगों के कार्यों की की समीक्षा, फाइनल तैयारी को लेकर दिया महत्वपूर्ण दिशा निदेश

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने विभिन्न कोषांगों के कार्यों की की समीक्षा, फाइनल तैयारी को लेकर दिया महत्वपूर्ण दिशा निदेश

Chhapra: लोकसभा आम निर्वाचन-2024 को लेकर सभी संबंधित कोषांगों द्वारा विभिन्न स्तरों पर धीरे धीरे तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिलाधिकारी अमन समीर द्वारा लगातार विभिन्न कोषांगों के कार्यों की समीक्षा की जा रही है।

इसी क्रम में आज उन्होंने विभिन्न कोषांगों द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा की।

नाम निर्देशन कोषांग के संदर्भ में बताया गया कि नॉमिनेशन हेतु एनआर जिला निर्वाचन शाखा से काटा जायेगा। सारण लोकसभा चुनाव हेतु 26 अप्रैल तथा महाराजगंज लोकसभा चुनाव हेतु 29 अप्रैल को अधिसूचना निर्गत होगी। नामांकन के अवसर पर समाहरणालय परिसर एवं निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष के आसपास की सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्था को लेकर महत्वपूर्ण दिशा निदेश दिया गया। नामांकन के अवसर पर छपरा में यातायात व्यवस्था को लेकर स्पष्ट प्लान तैयार करने का निदेश दिया गया। हेल्प डेस्क, पी ए सिस्टम, डिजिटल दीवाल घड़ी, वीडियोग्राफी आदि की व्यवस्था को लेकर सभी संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निदेश दिया गया।

ईवीएम कोषांग की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि प्रथम रैंडमाइजेशन में मतदान केंद्रों की संख्या से 20 प्रतिशत अधिक ईवीएम का रैंडमाइजेशन किया गया है। आयोग के निदेशानुसार एफएलसी हो चुके शेष ईवीएम का भी रैंडमाइजेशन किया जाना है। ऐसे लगभग शेष 6 प्रतिशत ईवीएम का सप्लीमेंट्री रैंडमाइजेशन राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में कर इसे संबंधित विधानसभा के लिये पूर्व के प्रथम रैंडमाइजेशन से चिन्हित ईवीएम के साथ शामिल कर दिया जायेगा।

द्वितीय रैंडमाइजेशन से पूर्व विधानसभा वार पृथक किये गये ईवीएम को संबंधित विधानसभा के लिये निर्धारित डिस्पैच सेंटर के वज्रगृह में ले जाया जायेगा। वज्रगृह में प्रतिदिन संबंधित एआरओ एवं अनुमंडल पदाधिकारी स्वयं जाकर निरीक्षण करेंगे।

प्रशिक्षण कोषांग के संदर्भ में द्वितीय चरण के प्रशिक्षण हेतु ईवीएम से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी हेतु छोटे छोटे वीडियो क्लिप तैयार करने को कहा गया। मेडिकल ग्राउंड पर निर्वाचन कार्य से मुक्त करने हेतु प्राप्त आवेदनों के आधार पर संबंधित कर्मी के स्वास्थ्य की जाँच हेतु मेडिकल बोर्ड गठित किया गया है। मेडिकल बोर्ड द्वारा 19, 20 एवं 22 अप्रैल को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक सर्किट हाउस के सभागार में कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा।

सामग्री कोषांग को सामग्रियों की ससमय आपूर्त्ति सुनिश्चित करने को कहा गया।सभी सामग्रियों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने को कहा गया।

विधि व्यवस्था कोषांग को नामांकन, डिस्पैच, ईवीएम संग्रहण एवं मतगणना के अवसर के लिये विधि व्यवस्था से संबंधित संयुक्तादेश निर्धारित समय पर तैयार करने को कहा गया।

बैठक में उपविकास आयुक्त प्रियंका रानी, नगर आयुक्त सुमित कुमार, अपर समाहर्त्ता शंभु शरण पांडेय, अपर समाहर्त्ता लोकशिकायत संजय कुमार सहित सभी संबंधित कोषांगों के नोडल पदाधिकारी एवं वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

0Shares
A valid URL was not provided.