जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने छपरा एवं गड़खा विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर पदाधिकारियों एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों के साथ की बैठक

जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने छपरा एवं गड़खा विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर पदाधिकारियों एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों के साथ की बैठक
chhapra: लोकसभा आम निर्वाचन के अवसर पर स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अन्य व्यवस्थाओं के साथ-साथ सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है। समूह में मतदान केंद्रों पर एक सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी निर्वाचन की घोषणा से पूर्व से ही प्रतिनियुक्त किये गये हैं।
सेक्टर पदाधिकारियों द्वारा सभी सम्बद्ध मतदान केंद्रों का भौतिक रूप से कई बार भ्रमण किया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर सुनिश्चित न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली गई है। उनके द्वारा स्थानीय लोगों की सामाजिक संरचना के बारे में आसूचना संकलन एवं पूर्व में घटित घटनाओं के आधार पर मतदान केन्द्रों की भेद्यता का मानचित्रण किया जा रहा है।
 जिला निर्वाचन पदाधिकारी अमन समीर एवं पुलिस अधीक्षक डॉ० गौरव मंगला द्वारा छपरा एवं गड़खा विधानसभा क्षेत्र के लिये प्रतिनियुक्त सभी सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक की गई। सभी सेक्टर पदाधिकारियों से उनके कर्तव्य एवं दायित्वों के बारे में पूछा गया। उनके द्वारा अब तक किये गये कार्यों के बारे में एक एक कर जानकारी ली गई।
सभी सेक्टर पदाधिकारियों एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों को मतदान केंद्रों पर उपलब्ध न्यूनतम मूलभूत सुविधा , स्थानीय सामाजिक परिस्थितियों एवं पूर्व में घटित घटनाओं के आधार पर भेद्यता का मानचित्रण, प्रत्येक बूथ के लिये बीएलओ एवं स्थानीय थाना के साथ साथ अन्य स्थानीय लोगों को मिलाकर कम से कम 10 लोगों का दुरभाष नंबर प्राप्त कर बूथ कम्युनिकेशन प्लान तैयार करने को कहा गया।
सभी मतदान केंद्रों के रास्ते का निरीक्षण कर रूट चार्ट तैयार करने को कहा गया। इसी रूट चार्ट के आधार पर उपयुक्त वाहन की टैगिंग मतदान दल के कर्मियों हेतु सुनिश्चित की जायेगी।
आदर्श आचार संहिता के अनुपालन पर भी नजर बनाये रखने को कहा गया। इसके उल्लंघन से संबंधित मामलों की त्वरित जानकारी देने को कहा गया। सम्बद्ध मतदान केंद्र क्षेत्र में लगातार मतदाताओं के बीच कॉन्फिडेंस बिल्डिंग की कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया ताकि मतदाता भयमुक्त वातावरण में मतदान कर सकें।
मतदान से एक दिन पूर्व एवं मतदान के दिन उनके कर्तव्यों एवं दायित्वों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। मतदान के दिन सेक्टर पदाधिकारी के साथ रिजर्व ईवीएम होगा जिसका उपयोग आवश्यक होने पर संबंधित मतदान केंद्र पर किया जायेगा।
सभी सेक्टर पदाधिकारियों को पूरी निष्पक्षता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने को कहा गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, सहायक समाहर्त्ता , अनुमंडल पदाधिकारी सदर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर, उप निर्वाचन पदाधिकारी, सभी सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।
0Shares
A valid URL was not provided.